scriptआखिर क्यों बिगड़ता है महीने का बजट, क्योंकि भूल जाते हैं उसमें शामिल करना ये 7 चीजें | Build a family budget that actually works | Patrika News

आखिर क्यों बिगड़ता है महीने का बजट, क्योंकि भूल जाते हैं उसमें शामिल करना ये 7 चीजें

Published: Dec 13, 2015 06:23:00 am

Submitted by:

sangita chaturvedi

महीने भर का बजट बनाना एक बात है और उस पर टिके रहना दूसरी बात। अगर आपके बजट में सारे खर्चे शामिल नहीं होंगे तो उसका बिगडऩा निश्चित है। इसलिए कुछ ऐसी चीजों को भी बजट में शामिल कीजिए, जिन पर आपका ध्यान अक्सर नहीं जाता…


महीने भर का बजट बनाना एक बात है और उस पर टिके रहना दूसरी बात। अगर आपके बजट में सारे खर्चे शामिल नहीं होंगे तो उसका बिगडऩा निश्चित है। इसलिए कुछ ऐसी चीजों को भी बजट में शामिल कीजिए, जिन पर आपका ध्यान अक्सर नहीं जाता…


आपको कई बार घर में घुटन होने लगती है, ऐसे में आप दोस्तों या घर वालों के साथ फिल्म देखने, बाहर खाना खाने का कार्यक्रम बना लेती हैं। आप हर महीने कुछ पैसे इन सब चीजों के लिए भी रखिए। जिस महीने नहीं जाएंगी, वह आपकी बचत होगी। मनोरंजन में कोई नई किताब या मैगजीन खरीदना भी हो सकता है।

कपड़े

आप भले ही बहुत ज्यादा खरीदारी न करती हैं, लेकिन जब भी कपड़ों की बात आती है, हममें से ज्यादातर लोग नए कपड़े खरीद ही डालते हैं। जब भी मौसम बदलता है, नए कपड़े और जूते हमारे वार्डरोब में होते हैं। आप भले ही जिस चीज पर पैसे खर्च कर रही हैं, यह सुनिश्चित कर लें कि आप इसे अपने बजट में शामिल करेंगी।

shopping tips


उपहार/विशेष अवसर
जन्मदिन, शादी की सालगिरह, छुट्टियां हर साल आती हैं, इसलिए इनके लिए बजटिंग करना आसान होता है। आप साल भर में जो भी ऐसे मौके आ रहे हों, उन्हें 12 में बांट लें और उसके मुताबिक हर महीने पैसे बचाती जाएं। इसमें उपहार की कीमत के अलावा पार्टी देना जैसे खर्चे भी शामिल हैं।


The Commissioner had marital special gift


पेट्स केयर
पालतू जानवरों को पालना काफी महंगा शौक है। कभी पेट्स को टीका लगवाना है, कभी डॉक्टर को दिखाना है तो कभी उनके लिए स्पेशल प्रॉडक्ट्स लाने हैं। पालतू जानवरों के ऐसे खर्चे लगे ही रहते हैं। आप पेट्स केयरिंग का फंड हर महीने अलग से निकाल कर रखें।

यात्रा
यात्रा आपकी रोजाना की घर से दफ्तर और दफ्तर से घर जाने की भी हो सकती है और परिवार के साथ छुट्टियां बिताने संबंधित भी, सबके लिए अलग बजटिंग करें। अगर आप सार्वजनिक वाहन से जाती हैं तो उसका पैसा अलग रखें और खुद के वाहन से जाती हैं तो उसका अलग।

happy couple 2

बचत

अपने महीने भर के बजट में बचत को शामिल करना न भूलें। आप इसे ऐसे भी मान सकती हैं कि आप अपने आपको को भुगतान कर रही हैं। आप चाहें तो बैंक की मासिक बचत योजना में निवेश कर सकती हैं। कुछ भी ऐसा करें कि हर महीने थोड़ा-थोड़ा पैसा बचता रहे।

घर की मरम्मत
घर के कुछ खर्चे तय होते हैं, जैसे हर दो-तीन साल में आपको घर पेंट करवाना है, मौसम बदलने पर गार्डन या गमलों के पौधे बदलने हैं, उन्हें खाद देनी है, लेकिन कुछ खर्चे अचानक आते हैं, जैसे कोई उपकरण खराब हो गया, कोई फिटिंग निकल गई आदि। हर महीने थोड़ा पैसा इन चीजों के लिए निकालना न भूलें।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो