scriptएटीएम से निकला ५०० और २००० का नोट कहीं नकली तो नहीं, चेक जरूर करा लीजिए | ATM is not recognizing fake note | Patrika News

एटीएम से निकला ५०० और २००० का नोट कहीं नकली तो नहीं, चेक जरूर करा लीजिए

locationकानपुरPublished: Sep 18, 2019 11:28:10 am

नए नकली नोट पहचान पाने में फेल हो रहे एटीएम अभेद्य फीचरों में भी लगी सेंध, हूबहू बनाया नकली नोट

fake note

एटीएम से निकला ५०० और २००० का नोट कहीं नकली तो नहीं, चेक जरूर करा लीजिए

कानपुर। अगर आप सोचते हैं कि एटीएम से निकलने वाला नया ५०० और २००० का नोट असली है तो अब सतर्क हो जाइए। जालसाजों ने हूबहू नकली नोट तैयार कर लिया है, जो भारी मात्रा में बाजार में खपाया जा रहा है। यहां से यह नोट एटीएम तक पहुंच रहा है। यह नोट उन बैंकों के जरिए एटीएम तक पहुंच रहा है जहां पुरानी मशीनों से ही नोटों की गिनती होती है, जबकि इससे बचने के लिए कई बैंकों ने नकली नोट पकडऩे वाली मशीन से नोटों की गिनती शुरू कराई है।
सिक्योरिटी फीचर को भेदा
जालसाजों ने अभेद्य माने जाने वाले सिक्योरिटी फीचरों में भी सेंध लगा दी है। पिछले एक साल में 500 और 2000 के नोटों की नकल की गई है। जाली नोट में पहली बार ऑप्टिकल वेरिएबल इंक का इस्तेमाल किया गया है। यह खास स्याही दो हजार के नोट के धागे पर लगाई जाती है। इसकी खासियत है कि यह नोट पर हरे रंग की दिखाई देती है। नोट को ऊपर-नीचे करने पर स्याही का रंग बदलकर नीला हो जाता है। पहले पकड़े गए जाली नोटों की खेप में इस इंक का इस्तेमाल नहीं हो रहा था।
उभरी लाइनें भी नकली नोट पर
असली और नकली में फर्क के लिए दो हजार के नोट के दोनों तरफ लाइनें हैं जो हल्की से उभरी हुई हैं। इन्हें ब्लीड-लाइन कहते हैं। ये सात लाइनें खास तौर पर नेत्रहीनों को नोट की पहचान कराती हैं। अत्याधुनिक टेक्नोलाजी के दम पर नोट को गोल करने पर भी इन लाइनों को बिल्कुल सीध में करीब-करीब मिला सकते हैं। भारतीय नोट के निचले हिस्से में दाईं तरफ छपे सीरीज नंबर की भी नकल कर ली गई है।
दो लाख से ज्याद नकली नोट मिले
बाजार में चल रहे नकली नोटों ने इस हद तक असली नोटों की कॉपी कर ली है कि बैंक भी घोखा खा रहे हैं। इसका प्रमाण यह है कि पिछले दो साल में बैंकों ने रिजर्व बैंक के खजाने में दो लाख से ज्यादा नकली नोट पहुंचा दिए। वहां करेंसी वेरीफिकेशन एंड प्रोसेसिंग सिस्टम ने इन्हें पकड़ा। चूंकि नकली नोट का कोई मूल्य नहीं होता, इसलिए उसे बदला भी नहीं जा सकता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो