scriptअब कंपनिया खुद देंगी आईटीआई के छात्रों को औद्योगिक प्रशिक्षण | Automobile companies will give training to students in ITIs | Patrika News

अब कंपनिया खुद देंगी आईटीआई के छात्रों को औद्योगिक प्रशिक्षण

locationकानपुरPublished: May 06, 2019 04:33:28 pm

आईटीआई में दो ऑटोमोबाइल कंपनियों ने खोला अपना सर्विस स्टेशन,इलेक्ट्रानिक्स कंपनियों ने भी आईटीआई संग जुडऩे में दिखाई दिलचस्पी

ITI kanpur

अब कंपनिया खुद देंगी आईटीआई के छात्रों को औद्योगिक प्रशिक्षण

कानपुर। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के छात्रों को अपडेट करने के लिए ऑटोमोबाइल कंपनियों ने हाथ आगे बढ़ाया है। एक कंपनी ने तो अपना सर्विस सेंटर भी खोल दिया है, जहां इन छात्रों को नई मशीनरी के बारे में बारीकी से समझाया जाएगा। ऑटोमोबाइल कंपनियों की तर्ज पर ही इलेक्ट्रिकल कंपनियों ने भी आईटीआई से जुडऩे का मन बनाया है। उधर इन कंपनियों के साथ आने से आईटीआई के अधिकारी भी खासे उत्साहित हैं। उन्हें उम्मीद है कि इससे यहां के छात्रों को लाभ मिलेगा और वे समय से साथ खुद को स्थापित कर पाएंगे।
पिछड़ा हुआ है मौजूदा कोर्स
आईटीआई का मौजूदा कोर्स और पढ़ाई की गुणवत्ता बाजार की मांग के मुकाबले काफी पिछड़ी हुई है। इसी कारण जो छात्र यहां से प्रशिक्षण लेकर बाहर निकलते हैं उन्हें जॉब आसानी से नहीं मिलता। वे जो प्रशिक्षण लेकर आते हैं बाजार में उससे अपडेट मशीनरी आ चुकी होती है, ऐसे में वे नई मशीनरी के साथ नहीं चल पाते। आईटीआई में न तो बदलते समय के आधार पर पाठ्यक्रम बदले गए हैं और न ही प्रैक्टिकल के तौर तरीकों में बदलाव किया गया है। जबकि कंपनियां अपने उत्पाद में रोज नए प्रयोग कर रही हैं। ऐसे में पुराने ढर्रे पर पढ़े छात्र उसमें फिट नहीं पड़ते हैं। इसे देखते हुए ऑटोमोबाइल कंपनियों ने आईटीआई के साथ जुड़कर छात्रों को खुद प्रशिक्षित करने की तैयारी की है।
छात्रों को देंगे वाहनों का डेमो
आईटीआई के प्राचार्य इंजीनियर केएम सिंह के मुताबिक कंपनियां जिस तरह अपना सर्विस स्टेशन बाहर बनाती हैं उसकी प्रतिरूप संस्थान में बनाया है। अनुबंध के तहत ऑटोमोबाइल कंपनियां नए सर्विस स्टेशन पर अपने टू व्हीलर और फोर व्हीलर वाहनों का डेमो करेंगे। मारुति और होण्डा जैसी ऑटोमोबाइल कंपनियों के अलावा भी अन्य कंपनियों से वार्ता की जा रही है ताकि विभिन्न ट्रेडों के छात्रों को इसका लाभ मिल सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो