scriptकोरोना: खरीदारी के दौरान भी बरतें सावधानी, घर लाकर सब्जियों को गुनगुने पानी से धोएं | Avoid shopping in Corona | Patrika News

कोरोना: खरीदारी के दौरान भी बरतें सावधानी, घर लाकर सब्जियों को गुनगुने पानी से धोएं

locationकानपुरPublished: Mar 30, 2020 12:14:51 pm

नींबू या सिरके से धोना बेहतर, बाजार की थैली में लाएं सब्जी व राशन घर से झोला ले जाते हैं तो वापस आकर बिना कुछ छुए तुरंत धो डालें

कोरोना: खरीदारी के दौरान भी बरतें सावधानी, घर लाकर सब्जियों को गुनगुने पानी से धोएं

कोरोना: खरीदारी के दौरान भी बरतें सावधानी, घर लाकर सब्जियों को गुनगुने पानी से धोएं

कानपुर। कोरोना वायरस कई चीजों के जरिए फैलता है, ऐसे में सवाल उठता है कि क्या सब्जियां भी कोरोना वायरस फैला सकती हैं। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बाहर से आने वाले सामान से कोरोना फैलने की आशंका कम ही जताई है, लेकिन फिर भी सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। कुछ जरूरी सावधानियों का पालन कर आप सुरक्षित रह सकते हैं और फैलते संक्रमण से आपका परिवार भी बचा रहेगा।
फलों और सब्जियों को धोएं
सब्जियों-फलों को नल के साफ चलते पानी या पीने के पानी से धोएं और साफ कपड़े से सुखाएं। आलू, गाजर, शलजम आदि सब्जियों को 5 से 10 सेकेंड के लिए नरम ब्रश या साफ कपड़े से पोछें व हल्के गुनगुने पानी से धोंए। धोने से पहले पत्तेदार सब्जियों जैसे बंदगोभी की ऊपरी परत उतार लें। आम, नाशपाती, किवी फलों और लौकी, तोरई का छिलका उतार दें। छिलका सहित खाने वाले फलों को एक घंटे तक पानी में भिगोएं।
पानी या सिरका करें इस्तेमाल
अमेरिका के यूटा विश्वविद्यालय की विशेषज्ञ टेरेसा हंसकर कहती हैं कि सब्जियों को पानी से धोना भर ही पर्याप्त है। हालांकि अगर सिरका या नींबू वाले पानी से धोएंगे तो और अच्छा रहेगा। सब्जियों या फलों को 30 मिनट के लिए एक बड़े बर्तन में पानी के साथ इनके से किसी एक घोल में भिगोएं और उसके बाद अच्छी तरह से साफ पानी से धोएं। इसके लिए एक चौथाई कप सिरका या 2 बड़े चम्मच नमक या 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस, 2 बड़े चम्मच सफेद सिरका, 1 कप पानी का घोल को तैयार करें, उसका फल और सब्जियों पर छिडक़ाव करें और 5 से 10 मिनट छोडऩे के बाद साफ पानी से धोएं।
घर से ना ले जाएं झोला
कैलिफोर्निया की लूमा लिंडा विश्वविद्यालय के अनुसार, रीयूजेबल कैरीबैग में सामान्यत: संक्रमण होते हैं इसलिए उसे खरीदारी के लिए न ले जाएं। दुकान पर थैली में ही सामान लें और घर लाकर थैली को निस्तारित कर दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो