बीएड वार्षिक परीक्षा की तिथि हुई घोषित, परीक्षार्थियों को इन मानकों के साथ ही मिलेगा परीक्षा केंद्र में प्रवेश

परीक्षा कार्यक्रम जल्द ही विश्वविद्यालय की आधिकारिक बेवसाइट अपलोड करने की बात कही गई है।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 22 Sep 2020, 03:25 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर-कोरोना महामारी को लेकर शिक्षा व्यवस्था पर काफी विपरीत प्रभाव पड़ा। जिसके चलते बीएड वार्षिक परीक्षाओं को लेकर छात्र एवं छात्राओं की मुश्किलें बढ़ गई थीं। बीएड प्रथम वर्ष को बिना परीक्षा सीधे प्रोन्नत करने की योजना बनाई गई है। वहीं अब बीएड द्वितीय वर्ष के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर ने बीएड द्वितीय वर्ष के छात्रों की वार्षिक परीक्षा कराने के लिए घोषणा कर दी है। विश्वविद्यालय ने 9 अक्टूबर से कुछ मानकों के साथ परीक्षा कराना तय किया है। परीक्षा कार्यक्रम जल्द ही विश्वविद्यालय की आधिकारिक बेवसाइट अपलोड करने की बात कही गई है।

बताया गया कि कोरोना बचाव को लेकर परीक्षार्थियों के लिए मानक बनाए गए हैं। जिसके अन्तर्गत परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों के लिए प्रवेश पत्र, फोटो पहचान पत्र सहित मास्क अनिवार्य रूप से पहनना होगा। परीक्षा कक्ष में आधी क्षमता पर परीक्षार्थी बैठेंगे। इसके अतिरिक्त शारीरिक दूरी बनाए रखते हुए ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिल सकेगा। परीक्षार्थी समेत परीक्षा कक्ष को सैनिटाइज कराया जाएगा। केंद्र पर हांथ धोने के लिए साबुन आदि की व्यवस्था रहेगी।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश स्ववित्त पोषित महाविद्यालय एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय त्रिवेदी व कोषाध्यक्ष डॉ. बृजेश भदौरिया ने परीक्षा कराने के लिए सीएसजेएम के कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता एवं कुलसचिव डॉ. अनिल कुमार यादव से मुलाकात कर परीक्षा को लेकर वार्ता की। परीक्षा कार्यक्रम के अन्तर्गत विश्वविद्यालय से संबद्ध 250 बीएड कॉलेजों से 22 हजार विद्यार्थी इस परीक्षा में सम्मिलित होंगे। दरअसल स्नातक व स्नातकोत्तर के बाद सहायता प्राप्त व निजी बीएड कॉलेजों के छात्र परीक्षा को लेकर चिंतित थे। परीक्षा नियंत्रक अनिल कुमार यादव ने बताया कि बीएड द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राओं की परीक्षा कराने के लिए जल्द ही केंद्र निर्धारित किए जाएंगे।

Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned