scriptपुलिस प्रशासन की मौजूदगी में हुई बकरीद की नमाज, मुस्लिम धर्मगुरु ने लोगों से की अपील | Bakrid prayers in the presence of police administration here | Patrika News

पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में हुई बकरीद की नमाज, मुस्लिम धर्मगुरु ने लोगों से की अपील

locationकानपुरPublished: Aug 01, 2020 07:01:18 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

जिला प्रशासन के निर्देशानुसार पांच लोगों ने नमाज अदा करते हुए मुल्क के अमन चैन के लिए दुआ मांगी।

पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में हुई बकरीद की नमाज, मुस्लिम धर्मगुरु ने लोगों से की अपील

पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में हुई बकरीद की नमाज, मुस्लिम धर्मगुरु ने लोगों से की अपील

कानपुर देहात-बकरीद पर्व को लेकर शासन के निर्देशानुसार शांति पूर्वक लॉकडाउन नियमों का पालन करते हुए मनाया गया। इसके लिए पुलिस प्रशासन ने पहले से ही सही ढ़ंग तैयारियां कर ली थीं। पीस कमेटी की बैठक कर कानपुर देहात के सभी थानों में लोगों से अपील की गई थी। उसी के मुताबिक आज मुस्लिम धर्म के पर्व ईद-उल-अजहा को मुस्लिम भाइयों ने शांतिपूर्ण ढ़ंग से मनाया। मगर कोरोना महामारी के चलते त्यौहार का उत्साह फीका दिखा। जनपद के रसूलाबाद क्षेत्र में उपजिलाधिकारी अंजू वर्मा सहित कोतवाली पुलिस की मौजूदगी में प्राचीन ईदगाह में सामाजिक दूरी का पालन करते हुए महज 5 लोगों ने बकरीद की नमाज अदा की। इस दौरान इस वैश्विक महामारी से निजात दिलाने एवं मुल्क के अमन चैन की दुआओं के लिए हांथ उठे। जिसके बाद कुर्बानियों का सिलसिला शुरू हुआ।
बकरीद को लेकर जहां प्रत्येक वर्ष बाजारों में हलचल एवं सड़कों पर चहलकदमी दिखाई देती थी। वहीं इस वर्ष वैश्विक महामारी में बकरीद पर्व की उमंग लोगों में नहीं दिखाई दी। सच कहा जाए तो इस पर्व में जहां लोग गले लगकर बकरीद की मुबारकबाद देते थे। वहीं कोरोना बचाव को ध्यान में रखते हुए लोगों ने दूर से ही एक दूसरे को बकरीद की बधाई दी। जिले के झींझक, सिकंदरा, भोगनीपुर, अकबरपुर के साथ रसूलाबाद में भी बकरीद पर जिला प्रशासन सख्त दिखा। रसूलाबाद में सुबह नमाज के पूर्व ही एसडीएम अंजू वर्मा सहित कोतवाली पुलिस मुस्तैद रहा। वहीं मौलाना मो. नायाब खान सहित 5 लोगों ने बकरीद की नमाज अदा की।
इस दौरान ईदगाह के मुख्य द्वार पर पुलिसकर्मी मौजूद रहे। नमाज के बाद लोगों ने मुबारकबाद दी। जिसके बाद शासन के निर्देशानुसार घरों के अंदर ही लोगों ने बकरे की कुर्बानी की। वहीं मुस्लिम धर्म गुरु मो नायाब खान ने कहा कि जिला प्रशासन के निर्देशानुसार पांच लोगों ने नमाज अदा करते हुए मुल्क के अमन चैन के लिए दुआ मांगी। उन्होंने कहा कि सभी लोग शांति सौहार्द से पर्व मनाएं। साथ ही अपने आस पड़ोस के कमजोर वर्ग के लोगों के खाने पीने की व्यवस्थाओं में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि कुर्बानी ऐसे स्थान पर करें, जिससे किसी को कोई तकलीफ़ न होने पाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो