नौकर-नौकरानी को काम पर बुलाया तो जाएंगे जेल

संक्रमण के खतरे को देखते हुए हॉट-स्पॉट में नियम सख्त

कानपुर। अगर आपके घर में काम करने वाली कोई महिला या घर का नौकर किसी हॉटस्पॉट इलाके का रहने वाला है तो अब उसे बुलाने की जरूरत नहीं है। उसकी जगह खुद ही घर का काम करने में भलाई समझें। अगर फिर भी आपने नौकर या कामवाली को बुलाया तो उसके साथ आपको भी जेल जाना पड़ सकता है। नौकर और मालिक दोनों के खिलाफ महामारी अधिनियम में मामला दर्ज किया जाएगा।

शहर के लोगों को किया गया अलर्ट
जांच में पता चला है कि घर के नौकरों और कामवाली महिलाओं से भी कोरोना संक्रमण फैल रहा है। लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद कामकाजी महिलाओं को भी अब ऑफिस जाना पड़ेगा, ऐसे में उन्हें घर का काम करने वाले की जरूरत पड़ेगी। जबकि जांच में यह बात साबित हो चुकी है कि घर का काम करने वाली संक्रमित महिला या पुरुष भी दूसरे इलाकों में संक्रमण फैला सकते हैं। इसे देखते हुए प्रशासन ने लोगों को अलर्ट किया है।

ज्यादातर लोग खुद ही निपटा रहे काम
शहर के कई इलाकों में लोगों ने घर का काम खुद ही निपटाना शुरू किया है। लॉकडाउन के बाद दूर-दराज इलाकों से आने वाली कामवाली महिलाओं और नौकरों ने आना बंद कर दिया है। जबकि ज्यादातर लोगों ने खुद ही नौकरों को आने से रोक दिया था। मगर जांच में सामने आया है कि हॉट स्पॉट में रहने वाली नौकरानी, नौकर और कर्मचारियों को लोग काम के लिए बुला रहे हैं।

मालिक और नौकर दोनों फसेंगे
एसपी पूर्वी राजकुमार अग्रवाल ने बताया कि अगर जांच में कोई भी व्यक्ति काम कराने या करने वाला पकड़ा गया तो दोनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। काम करने वाले के खिलाफ संक्रमण फैलाने के अधिनियम में कार्रवाई होगी तो मालिक को साजिश का दोषी माना जाएगा। हॉट स्पॉट में रहने वाले लोगों में सबसे ज्यादा संक्रमण की संभावना रहती है। इसके चलते इलाके को सील करने के साथ ही आवाजाही पर रोक लगा दी गई है।

Corona virus
Show More
आलोक पाण्डेय Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned