हो जाइए सतर्क क्योंकि अब ऑनलाइन चालान कटेगा 600 रुपये का

हो जाइए सतर्क क्योंकि अब ऑनलाइन चालान कटेगा 600 रुपये का

Alok Pandey | Publish: Sep, 06 2018 02:30:58 PM (IST) Kanpur, Uttar Pradesh, India

सबसे पहले आपको बता दें कि शहर में 32 करोड़ की लागत से लगाए गए 68 चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल का बुरा हाल है. इनमें से कुछ जगहों पर ट्रैफिक लाइट्स सही से काम कर रही हैं तो लोग उनका पालन नहीं कर रहे.

कानपुर। सबसे पहले आपको बता दें कि शहर में 32 करोड़ की लागत से लगाए गए 68 चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल का बुरा हाल है. इनमें से कुछ जगहों पर ट्रैफिक लाइट्स सही से काम कर रही हैं तो लोग उनका पालन नहीं कर रहे. वहीं कहीं इन लाइट्स ने काम करना ही बंद कर दिया है. कुछ दिनों पहले मालूम पड़ा था कि केडीए ने इसे नगर निगम को हैंडओवर कर दिया था. ऐसे में नगर निगम ने फैसला किया है कि अब इसके मेंटिनेंस में आने वाले खर्च को नियम तोड़ने वालों से ही वसूलेगा. इसके तहत अब प्रति चालान 100 रुपये एक्स्ट्रा वसूले जाएंगे. क्‍या है आगे की जानकारी, आइए जानें.

मिली है ऐसी जानकारी
यहां आपको बताते चलें कि आईटीएमएस के तहत बड़ा चौराहा और विजय नगर चौराहा पर ही ऑनलाइन चालान काटा जाता है. इसमें रेडलाइट जंप करने पर 500 और स्टॉप लाइन जंप करने पर 200 रुपए का चालान काटा जाता है. लेकिन अब दोनों ही चालानों में नगर निगम 100 रुपए एक्स्ट्रा वसूलेगा.

कंट्रोम रूम में किया जाएगा तैनात
नगर निगम कर्मचारियों को ट्रैफिक लाइन स्थित आईटीएमएस कंट्रोल रूम में भी तैनात किया जाएगा. इससे ऑनलाइन चालान में वसूली को तय किया जा सके. यही नहीं कर्मचारी चौराहों पर ट्रैफिक लाइट ठीक से कार्य कर रही हैं कि नहीं इसकी भी निगरानी करेंगे. ऐसा करने से कई तरह से जन सुविधाओं में सुधार किया जा सकेगा.

ऐसा बताया था नगर आयुक्‍त ने
बता दें कि नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा ने आईटीएमएस कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया था, जिसमें 68 चौराहों में से 38 चौराहों पर ट्रैफिक लाइटें खराब मिली थी. इसके साथ विजय नगर चौराहे पर ऑनलाइन चालान की व्यवस्था भी खराब थी. इसको नगर आयुक्त ने तत्काल सही करने के निर्देश दिए थे. एक बार फिर से बताते चलें कि शहर में करोड़ की लागत से लगाए गए 68 चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल का बुरा हाल है. इनमें से कुछ जगहों पर ट्रैफिक लाइट्स सही से काम कर रही हैं तो लोग उनका पालन नहीं कर रहे. वहीं कहीं इन लाइट्स ने काम करना ही बंद कर दिया है.

Ad Block is Banned