सिर्फ सर्दी से नहीं बचाती ये चीज, और भी हैं इसके चमत्कारिक लाभ

आधा दर्जन रोगों से बचाते हैं मेथी के गुण
कई गुणकारी तत्वों का खजाना है इसमें

 

कानपुर। मेथी के गुण सब जानते हैं। आयुर्वेद में भी मेथी को गुणकारी माना गया है। खासतौर पर सर्दियों में मेथी किसी वैद्य से कम नहीं है। शरीर के सबसे असरकारक आधा दर्जन रोगों की रोकथाम यह हरी सब्जी करती है। सर्दियों में यह सब्जी भरपूर मिलती है और जब हरी सब्जी नहीं मिलती तब मेथी के दाने का सेवन विभिन्न तरीकों से किया जाता है।

सर्दियों में वरदान
सर्दी का असर दूर रखने के साथ-साथ मेथी सर्दी में सताने वाले रोगों को दूर रखने से लेकर त्वचा को चमकदार बनाने तक में मददगार है। यह जाड़े में सबसे ज्यादा परेशान करने वाली एलर्जी से भी लडऩे में सहायक है। इसके अलावा सर्दी में मौसमी सब्जियां, शकरकंद, गुनगुने पानी में नींबू रस, जैतून तेल और अंडे का सेवन करना अच्छा होता है। जबकि रिफाइंड ऑयल, ब्रेड जैसे प्रोसेस्ड फूड, तला-भुना खाना हानिकारक है।

गुणकारी तत्वों का खजाना
सर्दियों में ज्यादा गंभीर होने वाली कोलेस्ट्राल, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी बीमारियों से लडऩे के लिए शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने में यह कारगर है। मेथी की पत्तियों में फाइबर, प्रोटीन के अलावा और मैगनीज, मैग्नीशियम, आयरन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। मेथी के पराठे से लेकर साग तक का सेवन आपको चुस्त-दुरुस्त रखता है। मेथी का जूस, अर्क से लेकर बीज जाड़े में खाना लाभदायक है। इस मौसम में बहुत सारे लोग इसके लड्डू का भी सेवन करते हैं।

हृदयरोग और डायबिटीज में लाभदायक
मेथी का नियमित सेवन करने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहेगा। तमाम शोध साबित कर चुके हैं कि मेथी का सेवन मधुमेह का खतरे को रोकने और इससे नियंत्रित भी कर सकता है। इसके अलावा जाड़े में शारीरिक सक्रियता कम होने से कोलेस्ट्राल की समस्या बढ़ जाती है, लेकिन मेथी से बने व्यंजन कोलेस्ट्राल को नियंत्रित रखने में भी सहायक है। जिससे हृदयरोग की आशंका दूर होती है।

पाचनतंत्र और वजन कंट्रोल
मेथी पाचन भी दुरुस्त रखती है। हाई फाइबर आंतों की बेहतर सफाई में कारगर है। यह सीने में जलन और खट्टी डकार जैसी समस्याओं से भी निपटती है। मेथी के बीज या पत्तियां दोनों वजन घटाने में सहायक हैं। इसमें मौजूद फाइबर आपको ज्यादा खाने से बचाते हैं और शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करके मेटाबॉलिज्म को बेहतर रखते हैं।

चेहरे पर लाती खूबसूरती
मेथी में एंटी ऑक्सीडेंट और कई जरूरी विटामिन भी होते हैं, जो एलर्जी से बचाव के साथ त्वचा को कांतिमय बनाए रखती है। आहार के अलावा मेथी का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगा सकते हैं। इससे बालों को भी मजबूत और चमकदार बनाए रखा जा सकता है।

Show More
आलोक पाण्डेय
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned