scriptअब इन स्वास्थ्य कर्मियों पर होगी शासन व अफसरों की नजर, अब ग्रामीण क्षेत्रों में मिलेगी स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं | better facility get in village now preperation start kanpur dehat | Patrika News
कानपुर

अब इन स्वास्थ्य कर्मियों पर होगी शासन व अफसरों की नजर, अब ग्रामीण क्षेत्रों में मिलेगी स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं

इस टैबलेट फोन के माध्यम से उनके कार्य क्षेत्र में रहने की लोकेशन ट्रेस की जा सकेगी।

कानपुरApr 05, 2019 / 10:22 pm

Arvind Kumar Verma

anm

अब इन स्वास्थ्य कर्मियों पर होगी शासन व अफसरों की नजर, अब ग्रामीण क्षेत्रों में मिलेगी स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं

कानपुर देहात-स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए सरकार हमेशा से प्रयासरत रही है, बावजूद इसके गाँव स्तर पर स्वास्थ्य संबंधी मूलभूत कार्य करने वाली एएनएम को लेकर आये दिन शिकायतों का अंबार लगा रहता है। इनकी लापरवाही की मिलने वाली शिकायतों से जहां एक तरफ विभागीय उच्चाधिकारियों को समस्याओं का सामना करना होता है। वहीं गांव क्षेत्रों में टीकाकरण व अन्य कार्य प्रभावित होते हैं। इन समस्याओं के निवारण के लिए सरकार ने अब एएनएम को टैबलेट उपलब्ध कराने का मन बनाया है। इससे एएनएम अपने क्षेत्र की पूरी रिपोर्ट टैबलेट के माध्यम से देंगी। इसके साथ ही विभागीय उच्चाधिकारियों व शासन द्वारा इनकी लोकेशन भी ट्रेस होती रहेगी, जिससे एएनएम के गांवों से गायब रहने की शिकायतों से निजात मिल सकेगी। साथ ही ग्रामीणांचल में लोगों को समुचित स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा सकेगी। इसके लिए शासन ने कानपुर देहात में 240 एएनएम केंद्र व उपकेंद्रों के सापेक्ष 263 टैबलेट भेजे हैं।
इससे एएनएम की लोकेशन भी ट्रेस होगी

दरअसल ग्रामीण क्षेत्रों में एएनएम की भूमिका सबसे अहम होती है। आये दिन एएनएम को लेकर उठने वाले सवालों पर अब रोकथाम लग सकेगी। शासन ने अब एएनएम की वफादारी जांचने के लिए उन्हें टैबलेट देकर ऑनलाइन रिपोर्ट देने की व्यवस्था शुरू की है। इस टैबलेट फोन के माध्यम से उनके कार्य क्षेत्र में रहने की लोकेशन ट्रेस की जा सकेगी। इससे मरीजों की समस्याओं व उनके निराकरण के बारे में उच्चाधिकारियों से लेकर शासन को पल-पल की जानकारी मिलेगी। कार्य के दौरान लापरवाही बरतने पर एएनएम की जानकारी भी मिल सकेगी।
इतने टैबलेट की खेंप भेजी जा चुकी है

दरअसल जिले के 223 सब सेंटर व अन्य 17 सहित कुल 240 केंद्रों पर एएनएम की तैनाती है। शासन से 263 टैबलेट फोन की खेंप भेजी गई है। जिसे सीएमओ कार्यालय में रखवाया गया है। बताया जा रहा है कि एएनएम को इसी माह टैबलेट फोन देकर कार्यों की ऑनलाइन रिपोर्ट ली जाएगी। इस संबंध में डॉ यतेंद्र शर्मा जिला एपीडिमियोलॉजिस्ट ने बताया कि शासन से 263 टैबलेट फोन की खेंप मिली है, एएनएम को टैबलेट देकर ऑनलाइन कार्यो की रिपोर्ट देने के लिए ब्लाक स्तर पर प्रशिक्षण दिया जा चुका है। जल्दी ही टैबलेट का वितरण कराया जाएगा।

Home / Kanpur / अब इन स्वास्थ्य कर्मियों पर होगी शासन व अफसरों की नजर, अब ग्रामीण क्षेत्रों में मिलेगी स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो