scriptBeware: Chinese thugs using three methods to cheat Indians, seven arre | सावधान: भारतीयों को ठगने के लिए चीन के ठग तीन तरीकों का कर रहे इस्तेमाल, सात गिरफ्तार | Patrika News

सावधान: भारतीयों को ठगने के लिए चीन के ठग तीन तरीकों का कर रहे इस्तेमाल, सात गिरफ्तार

चाइनीज ठग 3 तरीकों से भारतीयों को ठगने का इस्तेमाल कर रहे हैं। क्राइम ब्रांच की टीम ने अब तक 7 लोगों को गिरफ्तार किया है। निवेश, गेमिंग और लोन के माध्यम से यह ठगी होती है। तरीका इतना शातिर होता है कि जब तक लोग समझ पाए वह सब कुछ गवां चुके होते हैं। क्राइम ब्रांच की टीम अब चाइनीस मास्टरमाइंड को गिरफ्तार करने में लगी है। अब तक कई करोड़ रुपए की ठगी हो चुकी है।

कानपुर

Published: September 12, 2022 07:56:00 am

चीन में बैठकर निवेश, गेमिंग और लोन का लालच देकर लोगों को रखने वाले गिरोह का पर्दाफाश हुआ है। जिसके तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। क्राइम ब्रांच की टीम द्वारा गिरफ्तार शातिर आयुक्तों के मोबाइल खंगाले गए तो एक टेलीग्राम ग्रुप निकल कर सामने आया है। जिसके माध्यम से गिरोह के सदस्य बातचीत करते थे और यह टेलीग्राम ग्रुप फेक आईडी से बनाया जाता था। आईपी ऐड्रेस भी विभिन्न देशों का इस्तेमाल किया जाता था। जिससे इन्हें ट्रेस करना काफी कटिंग है। पुलिस ने क्राइम ब्रांच ने शातिर अपराधियों के बैंक खाते को फ्रीज कर दिया है। लेकिन अब इन खातों में कोई विशेष रकम नहीं है। चीन में बैठे मास्टरमाइंड अपने भारतीय गुर्गों से 3 तरीके से ठगने का काम करते थे।

सावधान: भारतीयों को ठगने के लिए चीन के ठग तीन तरीकों का कर रहे इस्तेमाल, सात गिरफ्तार
सावधान: भारतीयों को ठगने के लिए चीन के ठग तीन तरीकों का कर रहे इस्तेमाल, सात गिरफ्तार

ऑनलाइन निवेश गेमिंग और लोन से लोगों को ठगने की जानकारी तबियत है कि रहमान निवासी सिविल लाइन ने पुलिस को बताया कि उन्होंने ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से 11 लाख रुपए का निवेश किया था। जैसे ही उन्होंने ऑनलाइन रकम ट्रांसफर की वेबसाइट क्रैश हो गई। जिसकी शिकायत उन्होंने थाना में की। क्राइम ब्रांच की जांच में गिरोह के तीन सदस्य गिरफ्तार किए गए। गिरफ्तार अभियुक्तों में यश यादव पुत्र महेश यादव निवासी शिव कॉलोनी हेली मंडी गुड़गांव हरियाणा, श्रवण यादव पुत्र उदयभान सिंह निवासी भवानीगढ़ सिद्धार्थ नगर उत्तर प्रदेश, अनुपम द्विवेदी पुत्र प्रेमचंद द्विवेदी निवासी अतरा रूट निकट पावर हाउस बबेरू बांदा शामिल है। क्राइम ब्रांच की टीम ने बताया कि चाइनीस मास्टरमाइंड की तलाश जारी है। क्राइम ब्रांच की पूछताछ और जांच में पता चला कि गिरोह के सदस्य टेलीग्राम ग्रुप के माध्यम से लोगों से बातचीत करते थे और इसी के माध्यम से वह सामने वाले को ठगी का शिकार बनाते थे।

क्राइम ब्रांच के अनुसार टेलीग्राम ग्रुप पर ही चीन से उन्हें संदेश मिलता था। जिसके आधार पर कार्य करते थे। क्राइम ब्रांच में चीनी ठग 'बी बोज' नाम के व्यक्ति का नाम सामने आया है। इसके अतिरिक्त इस कार्य में कई चीनी ठग कार्य कर रहे हैं। जो पूरे देश में सक्रिय हैं। क्राइम ब्रांच की माने तो चीनी ठग बड़ी संख्या में देश में सक्रिय हैं। इस संबंध में क्राइम ब्रांच की टीम ने बैंक अकाउंट फ्रीज कराया गया है। लेकिन यह खाते खाली है। क्रिस्टो प्रिंसी के माध्यम से कभी गई रकम तीन भेजी जा चुकी है। क्राइम ब्रांच मामले की जांच कर रही है।

पहला तरीका

क्राइम ब्रांच के अनुसार चीन में बैठे मास्टरमाइंड भारतीय नागरिकों को 3 तरीके से ठगने का काम करते थे।जिसमें कमोडिटी एक्सचेंज, क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से लिंक भेजते थे और जैसे ही कोई व्यक्ति लालच में आकर मोटी रकम इन्वेस्ट कर देता था वेबसाइट को क्रैश कर देते थे।

दूसरा तरीका

चीन में बैठे मास्टरमाइंड गेम खेलने के लिए फेसबुक और सोशल मीडिया पर लिंक भेजते थे। जैसे ही कोई व्यक्ति गेम खेलने के लिए लिंक खोलता है तो तमाम जानकारी मांगी जाती थी। सारी जानकारी लेने के बाद चीनी ठग उसे अपना ठगी का शिकार बना लेता था और यहां पर भी वेबसाइट को क्रैश कर दिया जाता था।

तीसरा तरीका

तीसरे तरीके में चीन के मास्टरमाइंड लोन और लाटरी के माध्यम से लोगों को फांसते थे। जिसके लिए भी लिंक भेजा जाता था और इसे ऐप के माध्यम से इस्तेमाल किया जाता है। मास्टरमाइंड ऐप को डाउनलोड कर आते थे। ऐप डाउनलोड होते ही मोबाइल हैक कर लिया जाता था और उसके बाद ब्लैकमेल करके पैसे की वसूली होती थी।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

CM गहलोत को लेकर आलाकमान से बातचीत का सचिन पायलट ने किया खंडनजब सीएम योगी आदित्यनाथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के बीच ही 'DIG' पर भड़क उठेगुजरात दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, अहमदाबाद में शुरू हो चुकी है तैयारियांविदेशमंत्री जयशंकर को जवाब: भारत और पाकिस्तान दोनों को साझेदार देश बताते हुए अमरीका ने पाक को बाढ़ राहत में दिए 100 लाख डॉलरदिल्ली में AAP को बड़ा झटका, कोर्ट ने LG के खिलाफ पोस्ट हटाने का दिया निर्देशराजस्थान संकट के बीच दिग्विजय सिंह लड़ सकते हैं कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, इन नामों पर भी चल रही चर्चाAssam: चीन सीमा के पास महिला पायलटों ने दिखाया दम, उड़ाए SU-30 लड़ाकू विमानWeather Update: लौटता हुआ मानसून फिर हुआ सक्रिय, आज 12 राज्यों में होगी बारिश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.