scriptभटक रहे किसानों की इन समस्याओं को लेकर भाकियू आया आगे, ज्ञापन सौंप अफसरों से की मांग | bharteeya kisan union give gyapan for farmers problems kanpur dehat | Patrika News

भटक रहे किसानों की इन समस्याओं को लेकर भाकियू आया आगे, ज्ञापन सौंप अफसरों से की मांग

locationकानपुरPublished: Nov 16, 2018 05:25:47 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

धान की फसल को लेकर जहाँ किसान परेशान हैं, वहीं रबी की फसल की बुवाई के लिये उर्वरक न मिलने से परेशान किसानों की समस्याओं को लेकर भाकियू ने किया ये काम।

samiti

भटक रहे किसानों की इन समस्याओं को लेकर भाकियू आया आगे, ज्ञापन सौंप अफसरों से की मांग

कानपुर देहात-क्रय केंद्रों पर आदेश के बावजूद धान खरीद न होने से किसान बिलबिला उठे हैं। दीवाली के पूर्व से लेकर अभी तक किसान अपनी धान फसल को लेकर परेशानियों का सामना कर रहे हैं। समस्याओं को लेकर भारतीय किसान यूनियन कार्यकर्ताओं ने अकबरपुर व डेरापुर तहसील मुख्यालयों पर पंचायत कर क्रय केंद्रों में धान की खरीद का काम शुरू कराने की मांग की है। वहीं रबी की फसल के लिए आवश्यक खाद को लेकर भटक रहे किसानों की समस्याओं के निराकरण की मांग भी उठाई है। क्योंकि अधिकांश समितियों में ताला बंदी होने से किसान बाजार से महंगी खाद खरीद रहे है।
कार्यकर्ताओं का कहना है कि धान की फसल का मूल्य नही पा रहा उधर रबी की बुवाई का समय आ गया। पलेवा खेंतो में हो चुका लेकिन इधर खाद भी नही मिल रही, जिससे किसान बुरी तरह समस्या का दंश झेल रहा है। भाकियू द्वारा पंचायत के बाद उप जिलाधिकारियों को मांग पत्र सौंपकर प्रभावी कार्यवाही का आग्रह भी किया गया है। अकबरपुर तहसील में हुई पंचायत में वक्ताओं ने किसानों को बिजली पानी की बेहद आवश्यकता को देखते हुए गांवों को 20 घंटे बिजली की आपूर्ति किए जाने की बात रखी।
वहीं धान खरीद के लिए बनाए गए क्रय केंद्रों को अविलंब क्रियाशील करा खरीद तेजी से शुरू कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि गेहूं की बुआई का समय होने से समितियों में खाद बीज की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए, जिससे समय से बुवाई हो सके। इसी के साथ उन्होंने आवारा मवेशियों के बावत कहा कि फसलों को चौपट करने के साथ ही आक्रामक होकर लोगों की जान ले रहे आवारा जानवरों पर नियंत्रण कराया जाए। क्योंकि आवारा मवेशियों पर रोकथाम न होने से किसानों की फसलें बर्बाद हो रही हैं। इस पंचायत के बाद उन्होंने उपजिलाधिकारी सदर को चार सूत्रीय ज्ञापन देकर प्रभावी कार्यवाही का आग्रह किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो