scriptविधानसभा चुनाव के पहले कानपुर वासियों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी, उठा सकेंगे सफर का पूरा लुत्फ, जानिए | Big news for the residents of Kanpur before the assembly elections | Patrika News

विधानसभा चुनाव के पहले कानपुर वासियों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी, उठा सकेंगे सफर का पूरा लुत्फ, जानिए

locationकानपुरPublished: Sep 22, 2020 06:00:49 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

उन्होंने आईआईटी से मोतीझील के बीच पहले कॉरीडोर में निर्माण कार्य कका निरीक्षण किया।

विधानसभा चुनाव के पहले कानपुर वासियों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी, उठा सकेंगे सफर का पूरा लुत्फ, जानिए

विधानसभा चुनाव के पहले कानपुर वासियों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी, उठा सकेंगे सफर का पूरा लुत्फ, जानिए

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर-यूपी के कानपुर शहर में मेट्रो सेवा को शुरू करने को लेकर उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (UPMRC) गंभीर दिख रहा है। दरअसल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव 2022 से पहले कानपुर में मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए जोरदार तैयारी चल रही है। ताकि चुनाव के पूर्व पहली मेट्रो ट्रेन यहां चलाई जा सके। इसके लिए नवंबर माह को ट्रायल के लिए सुनिश्चित किया गया है। इस उद्देश्य को लेकर प्रबंध निदेशक कुमार केशव कानपुर पहुंचे, जहां उन्होंने अफसरों से वार्ता कर उन्हें अक्टूबर तक कानपुर के आईआईटी से मोतीझील तक पहले कॉरिडोर का कार्य पूर्ण करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि नवंबर 2021 में किसी भी कीमत पर पहली मेट्रो का ट्रायल करना निश्चित है।
उन्होंने आईआईटी से मोतीझील के बीच पहले कॉरीडोर में निर्माण कार्य कका निरीक्षण किया। उन्होंने इंजीनियरों से कहा कि अक्तूबर 2021 तक हर हाल में एलीवेटेड ट्रैक बिछ जाए। मेट्रो ट्रेन की रैक मंगाकर चेक कर ली जाए। पहले कॉरीडोर के सारे स्टेशनों का निर्माण पूरा हो जाना चाहिए। साथ ही ट्रैक के नीचे की रोड दुरुस्त हो। उन्होंने कहा कि हमारे पास आईआईटी से मोतीझील के बीच पहली ट्रेन चलाने के लिए हमारे पास सिर्फ 13 माह का वक्त है। जिसके बाद नवंबर में ट्रायल सुनिश्चित है। इस सफलता के बाद शासन द्वारा मेट्रो सेवा शुरू करने का समय तय किया जाएगा। इसलिए हमें अपनी तैयारी पूरी रखनी है।
यूपीएमआरसी के सूत्रों के अनुसार शासन द्वारा फरवरी 2022 में हर हाल में ट्रेन चलाने के संकेत दिए जा रहे हैं। प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने कहा कि आगरा में भी कानपुर पैटर्न के अनुसार ही मेट्रो कार्य किया जाएगा। दोनों जगह का काम एक ही पैटर्न पर होगा। जिस सामग्री का इस्तेमाल यहां होगा, वही सामग्री आगरा में भी प्रयोग में लाई जाएगी। कानपुर काम का अनुभव आगरा में साझा किया जाएगा। इसलिए यहां की सफलता के बाद आगे की कार्यप्रणाली तय की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो