scriptइन मजदूरों के सामने खड़ी हो गई बड़ी समस्या, फैक्ट्री के बाहर हंगामा काट कर रहे ये मांग, अफसर बोले | Big problem posed in front of these workers, uproar outside factory | Patrika News

इन मजदूरों के सामने खड़ी हो गई बड़ी समस्या, फैक्ट्री के बाहर हंगामा काट कर रहे ये मांग, अफसर बोले

locationकानपुरPublished: Jul 03, 2020 02:23:18 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

हंगामे को देखते हुए एसडीएम व सीओ समेत भारी पुलिस बल मौके पर पहुच गए।

इन मजदूरों के सामने खड़ी हो गई बड़ी समस्या, फैक्ट्री के बाहर हंगामा काट कर रहे ये मांग, अफसर बोले

इन मजदूरों के सामने खड़ी हो गई बड़ी समस्या, फैक्ट्री के बाहर हंगामा काट कर रहे ये मांग, अफसर बोले

कानपुर देहात-लॉकडाउन की घोषणा होने के बाद देश प्रधानमंत्री ने गाइडलाइन जारी करते हुए सभी राज्यों को निर्देशित किया था कि किसी भी मजदूर को कम्पनी से हटाया नही जाएगा। बजाय इसके सरकार श्रमिको को रोजगार देने की बात कर रही है, लेकिन जनपद कानपुर देहात में पेप्सिको लिमिटेड कम्पनी ने एक साथ 63 मजदूरों को कम्पनी से निकाल दिया है। पेप्सिको ने कम्पनी के बाहर नोटिस भी चस्पा कर दिया है। अब मजदूरों के आगे परिवार चलाने व रोजी रोटी की अहम समस्या पैदा हो गयी है। जिसको लेकर मजदूर बेहद परेशान है। सभी मजदूर अलग-अलग जनपद के रहने वाले है, जो अब कम्पनी से हटाए जाने के बाद सड़क पर उतर आये हैं और पेप्सिको कम्पनी के खिलाफ प्रदर्शन पर हंगामा कर रहे हैं। वहीं हंगामे को देखते हुए एसडीएम व सीओ समेत भारी पुलिस बल मौके पर पहुच गए।
पूरा मामला अक़बरपुर कोतवाली क्षेत्र के जैनपुर स्थित पेप्सिको कम्पनी का है, जहां पर अनलॉक-2 के दौरान जैनपुर लिमिटेड फैक्ट्री के अधिकारियों की मनमानी अब जनपद में तेजी से चालू हो गई है। दरअसल एक साथ पेप्सी फैक्ट्री से फैक्ट्री अधिकारियों ने बिना नोटिस के 63 मजदूर निकाल दिए। अचानक निकाले गए 63 कर्मचारियों ने पेप्सी फ़ैक्ट्री के बाहर नारेबाजी व हंगामा कर रहे हैं। कर्मचारियों का आरोप है कि वो करीब 30 साल से पेप्सिको फैक्ट्री में नौकरी कर रहे थे। केंद्र सरकार की गाइडलाइन के विपरीत पेप्सिको के अधिकारियों ने मनमानी कर 63 मजदूरो को निकाल दिया है। जिसको देखते हुए हंगामे की सूचना पर अकबरपुर एसडीएम, पुलिस क्षेत्राधिकारी समेत भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचा।
फिलहाल अधिकारी फ़ैक्ट्री मैनेजर से बात कर अचानक इतने लोगो को निकाले जाने की वजह जानने में लगे हुए हैं। वहीं पेप्सिको कम्पनी के अधिकारी कोई संतुष्टपूर्ण जवाब नही दे पा रहे हैं। फैक्ट्री के अधिकारियो से बात चल रही है, लेकिन कोई नतीजा नही निकल पाया है। कम्पनी में 20-25 सालों से काम कर रहे मजदूरों ने बताया कि अचानक उन्हें कम्पनी से निकाल दिया गया है। आखिरकार अब वो अपने परिवार का पालन पोषण कैसे करेंगे और उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने मन की बात में कहा था कि देश मे कोई भी मजदूर बेरोजगार नही होगा। कोई कम्पनी किसी भी मजदूर को नही निकालेगी, लेकिन फिर भी हटा दिया गया। अब हम लोग क्या करेंगे? जिसको लेकर सड़क पर सभी मजदूर हंगामा कर रहे हैं।
इस संबंध में कानपुर देहात के अपर पुलिस अधीक्षक अनूप कुमार ने बताया कि पेप्सिको कम्पनी ने बिना पूर्व में सूचना दिए 63 श्रमिको को निकाल दिया है, जो गलत है। मजदूरों के हंगामे की सूचना पर एसडीएम और सीओ मौके पर गये थे, फैक्ट्री कर्मी और श्रमिको से वार्ता की जा रही है। लॉकडाउन के समय श्रमिको को निकालना अनुचित है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो