पुरानी बाइक के बदले कंपनियां देंगी नया वाहन

पुरानी बाइक के बदले कंपनियां देंगी नया वाहन

Alok Pandey | Publish: May, 13 2019 02:29:51 PM (IST) | Updated: May, 13 2019 02:29:52 PM (IST) Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

बड़ी दुपहिया कंपनियों ने शुरू किया बायबैक ऑफर,
महंगी कार कंपनियों के लिए यह स्कीम फायदेमंद

कानपुर। पुरानी बाइक या स्कूटर चलाकर मन भर गया हो तो शोरूम जाइए और पुराना वाहन देकर नई बाइक या स्कूटर ले आइए। है ना कमाल की खबर। जी हां, कार की तर्ज पर अब बाइक-स्कूटर के साथ भी बायबैक ऑफर चालू किया गया है, जल्द ही कई दुपहिया वाहन बेचने वाली कंपनियां इस ऑफर को अपनाकर ग्राहकों को आकर्षित करेंगी।

महंगी कारों पर शुरू हुआ था यह ऑफर
मर्सिडीज और बीएमडब्ल्यू जैसी महंगी कार कंपनियों ने जो बायबैक ऑफर शुरू किया था वह बेहद सफल रहा। इस ऑफर के तहत कार मालिक अपनी पुरानी कार को देकर बदले में नई कार ले जाता है और कंपनी उसे पुरानी कार की कंडीशन के हिसाब से वैल्यू को नई कार में एडजस्ट कर देती है, शेष रकम की किस्त शुरू हो जाती है। इस तरह लोगों का नई कार का शौक बिना एकमुश्त रकम दिए पूरा हो जाता है।

आधा बिजनेस इसी स्कीम पर
कार कंपनियों को बाजार में आधा बिजनेस को इसी ऑफर से मिलता है, इसी कारण कंपनियों के लिए और ग्राहकों के लिए भी यह ऑफर सबसे बेहतर है। इसमें दोनों का फायदा होता है। जैसे अगर कोई ५० लाख की कार खरीदने के तीन साल बाद उसे कंपनी को वापस देता है तो कंपनी उसे ६० फीसदी वैल्यू नई कार के बदले देती है। नई कार की शेष ४० प्रतिशत राशि ग्राहक को बाद में थोड़ा-थोड़ा करके चुकानी होती है।

दोपहिया वाहन चालकों को मौका
यही स्कीम अब दोपहिया वाहनों पर भी शुरू हो रही है। देश की दो बड़ी कंपनियों ने इसे शुरू कर दिया है। इसमें ग्राहक को नई बाइक या स्कूटर के साथ बायबैक सर्टिफिकेट मिलेगा। यह स्कीम वाहन की खरीदारी के बाद छह महीने से पांच साल के लिए लागू होगी। इस दौरान पुराना वाहन कंपनी को वापस करने पर उसकी कंडीशन के हिसाब से वैल्यू नई बाइक में शामिल कर ली जाएगी। शेष राशि बाइक मालिक को बाद में चुकाने का समय मिल जाएगा।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned