scriptसपा बसपा का गढ़ कही जाने वाली घाटमपुर में बीजेपी की पुनः सेंध, पिछले चुनावों में रहे ऐसे दिग्गज | BJP's breach in Ghatampur called SP BSP stronghold | Patrika News

सपा बसपा का गढ़ कही जाने वाली घाटमपुर में बीजेपी की पुनः सेंध, पिछले चुनावों में रहे ऐसे दिग्गज

locationकानपुरPublished: Nov 11, 2020 03:13:04 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

चुनाव के पूर्व इसका अनुमान चुनाव के परिणामों से बिल्कुल पलट था।

सपा बसपा का गढ़ कही जाने वाली घाटमपुर में बीजेपी की पुनः सेंध, पिछले चुनावों में रहे ऐसे दिग्गज

सपा बसपा का गढ़ कही जाने वाली घाटमपुर में बीजेपी की पुनः सेंध, पिछले चुनावों में रहे ऐसे दिग्गज

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर-यूपी की सात सीटों पर हुए उपचुनाव में जहां बीजेपी ने परचम लहराया। वहीं कानपुर की घाटमपुर सीट पर मतगणना के दौरान सभी दलों के प्रत्याशियों की धड़कनें प्रत्येक राउंड की गिनती में घटती बढ़ती रहीं। शुरुवाती दौर में बीएसपी के कुलदीप संखवार ने बीजेपी सहित सपा व कांग्रेस प्रत्याशियों की सांसे रोक दी। लेकिन 8 राउंड के बाद बीजेपी ने बढ़त बनाते हुए कुलदीप को दूसरे स्थान पर रख दिया। कई राउंड की गिनती के बाद बीजेपी को आगे बढ़ता देख दूसरे स्थान के लिए प्रत्याशियों में उठापटक चलती रही। अंत में कांग्रेस के कृपाशंकर ने कुलदीप को तीसरे स्थान पर पहुंचकर खुद दूसरा स्थान बना लिया और सपा के दिग्गज नेता इंद्रजीत कोरी को चौथे स्थान पर पहुंचा दिया।
सपा बसपा के गढ़ में बीजेपी की फिर सेंध

आपको बताते चलें कि 2002 के चुनाव में इसी सीट पर सपा पार्टी से प्रत्यासी इंद्रजीत कोरी और राकेश सचान के बीच कांटे की टक्कर में राकेश ने जीत दर्ज की थी। फिर 2007 के विधानसभा चुनाव में राकेश सचान दूसरे नंबर पर रहे थे जबकि बसपा से रामप्रकाश कुशवाहा ने अपनी जीत दर्ज की थी। वहीं 2012 के विधानसभा चुनाव में बसपा से पुनः सीट झटककर सपा के इंद्रजीत कोरी ने जीत हासिल की थी। लेकिन 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा की लहर में कमलारानी वरुण ने चुनाव के रणभूमि की दलगत राजनीति में सपा और बसपा पार्टी के दोनों दलों के गढ़ माने गए घाटमपुर विधानसभा सीट में सेंध लगाते हुए इस सीट को जीत लिया था। पिछले दोनों चुनावों में सरोज कुरील यहां से दूसरे नंबर पर रही।
कांग्रेस का मास्टरमाइंड हुआ फेल

इस उपचुनाव में सभी दलों की नजर थी जिसके लिए राजनीति के इस कुरुक्षेत्र में भाजपा ने सेंध लगाई है। चुनाव के पूर्व इसका अनुमान चुनाव के परिणामों से बिल्कुल पलट था, लेकिन राजनीति के इन परिणामो ने यह साबित कर दिया कि घाटमपुर सीट को पाना फिलहाल अन्य दलों के लिए अभी मुश्किल भरा है। बसपा फिर से नंबर दो पर रहने के लिए संघर्ष करती रही। जबकि कांग्रेस का मास्टर कार्ड भी यहां फेल हो गया। सफेद कोट उतारकर खादी धारण करने वाले डॉक्टर कृपाशंकर का पहला राजनीतिक अनुभव आखिरकार मात खा गया। वहीं भाजपा से प्रत्याशी उपेंद्रनाथ पासवान ने जीत दर्ज कर भाजपा को यह सीट हासिल करवाई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो