scriptगुजरात चुनाव में बीजेपी ने बनाई बड़ी स्ट्रेटजी, ईवीएम पर आया बड़ा बयान, विरोधीयों में मचा हड़कम्प | bjp strategy on gujrat assembly election 2017 up news in hindi | Patrika News

गुजरात चुनाव में बीजेपी ने बनाई बड़ी स्ट्रेटजी, ईवीएम पर आया बड़ा बयान, विरोधीयों में मचा हड़कम्प

locationकानपुरPublished: Dec 11, 2017 07:41:04 am

उत्तर प्रदेश सरकार के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा एक निजी कार्यक्रम में भाग लेने के लिए कानपुर पहुंचे।

kanpur

कानपुर. उत्तर प्रदेश सरकार के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा एक निजी कार्यक्रम में भाग लेने के लिए कानपुर पहुंचे। यहां उन्होंने गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा की प्रचंड जीत के साथ सरकार बनने की बात कही। मंत्री ने ईवीएम के सवाल पर कहा कि विरोधी दल के नेता चुनाव आयोग जैसी निष्पक्ष संस्था पर प्रश्न चिन्ह लगा रहा है जो सरासर गलत है। गुजरात में कमल खिलने के बाद अपने राष्ट्रीय उपाध्यक्ष को बचाने के लिए हार का ठीकरा ईवीएम पर मढ़ेगें। कैबिनेट मंत्री ने सवाल किया कि ऐसा आरोप सिर्फ उन क्षेत्रों में क्यों उठाये जा रहे हैं जहां भाजपा जीती है। जिन सीटों पर भाजपा हारी है, उन्हें जीतने वाले विपक्षी दल ईवीएम में गड़बड़ी की क्यों नहीं कहते हैं।


अबकी बार 150 के पार गुजरात

जिले में पहुंचे यूपी के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि निकाय चुनाव में जनता ने पीएम नरेंद्र मोदी के साढ़े तीन साल और योगी सरकार के आठ माह के कार्यकाल को देखकर भाजपा पर विश्वास जताया और यूपी में फिर से कमल खिलाया। विरोधी दल के नेताओं ने यूपी को बर्बाद कर दिया था, जिसे योगी सरकार दुरूस्त कर रही है। किसानों की उपज की सही कीमत तो गरीबों को राशन मिलना शुरू हुआ है। योगी सरकार के कार्यों के चलते जनता ने भाजपा के पक्ष में वोट किया, लेकिन विरोधी ईवीएम पर गड़बड़ी का आरोप लगाकर एक निष्पक्ष संस्था के काम-काज पर सवाल लगा रहे हैं। सहकारिता मंत्री ने कहा कि यूपी निकाय की तरह गुजरात में भाजपा 150 प्लस के पार सीट जीतने जा रही है। कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर चुटकी लेते हुए सहकारिता मंत्री ने कहा कि चलिये गुजरात जाने के बाद उन्हें भगवान याद आने लगे हैं। हम चाहते हैं कि यूपी में भी उनका यही रूप जनता को देखने को मिले।


विजिलेंस टीमों का किया गठन
सहकारिता मंत्री ने बताया कि सपा सरकार के दौरान समितियों पर एक ही परिवार का कब्जा था। यहां पर उन्हीं के लोग उच्च पदों पर बैठे थे। हमने समितियों की निगरानी के लिए अपनी विजिलेंस की टीमें गठित की हैं। इसी के चलते अब धान और गेहूं की खरीद में दलालों का वर्चस्व खत्म हो गया है। ये टीमें इस बात पर निगाह रख रही है कि सहकारी क्रय केन्द्रों पर केवल किसानों से धान और गेंहू की खरीद हो। मंत्री ने बताया कि पिछले साल इस समय तक केवल साढे तीन लाख मीट्रिक टन धान खरीदा गया था जबकि इस साल अब तक 5 लाख मीट्रिक टन धान खरीदा जा चुका है और इसमें भी बिचैलियों की कोई भूमिका नहीं रही है। अब किसान अपनी उपज सीधे बेचे और अपनी फसल का सही दाम ले।


जनहित छोड़कर जेबी समितियां बनी
राज्य के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि सपा और बसपा सरकार के दौरान किसानों का अनाज बिचौलियों के जरिए समितियों में पहुंचता था, लेकिन भाजपा सरकार आने के बाद बिचौलिए और माफिया खदेड़ दिए गए हैं। मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा है कि प्रदेश में 7500 सहकारी समितियां हैं जिनमें लगभग एक करोड़ सदस्य हैं लेकिन ज्यादातर जनहित छोड़कर जेबी समितियां बन चुकी हैं। अब इनके घोटालों पर जांच की जा रही है, हर महीने औसतन तीन एफआईआर और हर महीने दस दोषियों का निलम्बन किया जा रहा है। उन्होंने दावा कि गेंहू और धान क्रय केन्द्रों पर किसान के उत्पादों की सीधी खरीद सुनिश्चित की गयी है। मानीटरिंग टीमें बनाकर क्रय केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। इससे बिचैलियों को किसान और क्रय केन्द्रों के बीच से हटाया जा सका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो