scriptगैस सिलेंडर फटने से लगी आग, मुम्बई की तरह दहल उठा ईदगाह, मासूम 99 प्रतिशत जली | Blast in Kanpur alike Mumbai Kamal Mills breaking news | Patrika News
कानपुर

गैस सिलेंडर फटने से लगी आग, मुम्बई की तरह दहल उठा ईदगाह, मासूम 99 प्रतिशत जली

कबाड़ की दुकान में रखा गैस सिलेंडर फट गया, जिसके चलते आग लग गई। आग ने बगल के मकान को अपनी चपेट में ले लिया।

कानपुरDec 30, 2017 / 06:49 pm

Abhishek Gupta

Cylinder Blast

Cylinder Blast

कानपुर. मुम्बई में एक रेस्टोरेंट में आग लगने से 14 लोगों की मौत हो गई। जहां इससे वहां के प्रशासन में हड़कंप मच गया है वहीं यहां कानपुर में भी कुछ ऐसी ही स्थिति देखने को मिल रही है। शहर के डेढ़ दर्जन आलीशान होटल, रेस्टोरेंट के साथ ही घनी बस्तियों में दुकान के ऊपर सैकड़ों मकान हैं जहां अगर एकाएक कोई घटना हो जाए तो भागना संभव नहीं। ऐसी ही एक घटना कर्नलगंज थानाक्षेत्र के ईदगाह में हुई। यहां कबाड़ की दुकान में रखा गैस सिलेंडर फट गया, जिसके चलते आग लग गई। आग ने बगल के मकान को अपनी चपेट में ले लिया। यहां पर चाय बना रही एक लड़की आग में बुरी तरह से झुलस गई। सूचना पर पहुंची पुलिस और दमकल की गाडियों ने अगा पर काबू पाया और झुलसी लड़की को हैलट में एडमिट करवाया, जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है।
कबाड़ की दुकान में फटा सिलेंडर-
कर्नलगंज थाना क्षेत्र के ईदगाह कालोनी में कबाड़ का काम करने वाले दीपू की दुकान है। दीपू की दुकान के बगल में मोहम्मद हमीद की चाय की दुकान है, जिसमें उसकी बेटी रुखसार चाय बना रही थी। चाय बनाने के दौरान दीपू कबाड़ी की दुकान से निकली गैस ने आग पकड़ ली जिससे रुखसार बुरी तरह झुलस गयी। आग लगने से थोड़ी ही देर में सिलेंडर में भी विस्फोट हो गया, जिससे दुकान पूरी तरह से जलकर राख हो गई। स्थानीय लोगों ने आग लगने की सूचना दमकल विभाग को दी। मौके पर पहुंची एक गाड़ी ने आग पर काबू पाया। स्थानीय लोगों की माने तो दीपू कही से गैस सिलेंडर खरीदकर लाया था जिसको वह छेनी हथौड़ी से काट रहा था। सिलेण्डर काटने के दौरान उसमे से निकली गैस ने आग पकड़ ली और उसमे विस्फोट हो गया।
रुखसार 99 फीसदी जली-
मोहम्मद हमीद के चाय की दुकान पर उनकी बेटी रुखसार बैठती है और वह खुद फेरी लगाते हैं। जिस समय हादसा हुआ हमीद दुकान पर नहीं थे, लेकिन जैसे ही उनको अपनी बेटी के बारे में जानकारी हुयी तो वह मौके पर पहुंचे और अपनी बेटी को हैलट अस्पताल में भर्ती कराया। हमीद ने बताया की जैसे ही जानकारी मिली वैसे ही वो दुकान पर पहुंचे तो देखा कि आग लगी है। हमीद ने बताया की मेरी लड़की कहती रही कि पापा बचा लो, लेकिन आग की वजह से उसको बचा नहीं सका। रुखसार को हैलट अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसकी हालत बहुत गंभीर बनी हुई है। पिता ने बताया कि दीपू अक्सर ऐसे ही गैस सिलेंडर को काटता है और भारी मात्रा में गैस उससे निकलती है। हम लोगों ने उसे रोका पर वह नहीं माना।
दुकानों और रेस्टोरेंट में चल रहे घरेलू सिलेंडर-
शहर में दर्जनों रेस्टोरेंट, चाय की दुकानों और छोटे-छोटे होटलों में घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तमाल बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। लोगों का कहना है कि अगर किसी तरह से इनमें विस्फोट हो जाए तो जान जाना तय हैं। शासन-प्रशासन जानकर आंख बंद किए हुए बैठा है। वहीं अगर फायर विभाग की रिपोर्ट की मानें तो उसकी तरफ से शासन को 2014 में एक रिपोर्ट भेजी गई थी जिसमें जिले के सात ऐसे होटल हैं, जिनके पास एनओसी नहीं है। इनमें कैंट, रेलबजार, खपरा मोहाल, साकेत नगर शामिल हैं।

Home / Kanpur / गैस सिलेंडर फटने से लगी आग, मुम्बई की तरह दहल उठा ईदगाह, मासूम 99 प्रतिशत जली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो