scriptदिवाली से पहले बना रहे थे एेसा खतरनाक बम जो ले लेता कई लोगों की जान! | Bomb making instructions on diwali 2017 | Patrika News

दिवाली से पहले बना रहे थे एेसा खतरनाक बम जो ले लेता कई लोगों की जान!

locationकानपुरPublished: Oct 16, 2017 02:10:34 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

बन रहा था एेसा खतरनाक बम जो ले लेता कई लोगों की जान!

bomb

kanpur dehat

कानपुर देहात. दीपों के पर्व दीपावली के आते ही जहां घरों व बाजारों में लोग तैयारियां करने लगे हैं। वहीं आतिशबाज भी पूर्ण रूप से सक्रिय हो चुके है, लेकिन इसकी आड़ में कुछ अराजक तत्व कहीं बारूद का भंडारण करने में तो नहीं मशगूल है। किसी बड़ी अनहोनी घटना के अंदेशें को लेकर पुलिस भी उतनी ही सक्रिय दिख रही है। जिसके चलते पुलिस ने रसूलाबाद क्षेत्र के देवहरेपुर गांव में छापेमारी कर बारूद की एक बड़ी खेप बरामद करते हुये एक युवक को भी हिरासत में लिया। जहां भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री पुलिस ने बरामद की है। मौके पर मिले 237 किलो विस्फोटक को देख पुलिस भी सन्न रह गयी।
पुलिस के अनुसार बिना लाइसेंस इतनी मात्रा में बारूद सामग्री मिलना किसी बड़ी शंका को पैदा करता है। छापेमारी के दौरान गांव में मचे हड़कंप से ग्रामीणों में दहशत व्याप्त हो गयी।हालांकि जिस मकान में पटाखा बनाने का काम जारी था मकान के मालिक को हिरासत में लिया गया। जबकि बनाने वाला युवक पुलिस को चकमा देकर भाग निकलने में कामयाब रहा।
सुरेंद्र के घर में पुलिस को मिली ये विस्फोटक सामग्री पुलिस द्वारा छापेमारी के दौरान मकान मालिक सुरेंद्र यादव को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। जबकि पुलिस को देख पटाखा बना रहा छोटे मोची वहां से भाग निकला।
पुलिस को मौके से 75 किलो पोटाश, 43 किलो बारूद, 16 किलो लोहे की कतरन, 5 किलो गंधक, 4 किलो सुतली सहित 237 किलो विस्फोटक व अन्य सामग्री बरामद की गयी। पुलिस ने विस्फोटक सामग्री को सीज कर कब्जे में लिया है।
घातक बम तैयार करने के थे मंसूबे

पुलिस की सतर्कता से पकड़े गये बारूद के जखीरे में 5 किलोग्राम गंधक मिला है। बताया गया कि जो बारूद का कैटालिस्ट कहा जाता है, वहीं दीवाली के पटाखों रोशनी की आतिशबाजी में लोहे की कतरन उपयोग नहीं की जाती, जो कि बरामद हुई है। जिससे पुलिस अनुमान लगा रही है कि उक्त लोगों के मंसूबे नेक नहीं थे। जो आतिशबाजी की आड़ में घातक बम तैयार करने के लिये बड़ी मात्रा में बारूद का जखीरा एकत्रित किये थे।
दूसरे प्रांत से तार जुड़े होने की आशंका

विस्फोटक सामग्री पकड़े जाने के बाद यह माना जा रहा है कि बारूदी कारोबार के तार सीधे तौर पर बुंदेलखंड व मध्य प्रदेश के कई जिलों से जुड़े है। वहां पत्थर तोड़ने के लिये इस्तेमाल होने वाले पोटाश व बारूद की बहुत बड़ी खेंप यहां पहुंच रही है। साथ ही मिली लोहे की कतरन बम बनाने में प्रयुक्त होती है, जिससे मामला बहुत गम्भीर हो गया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि गांव में घातक बम तैयार किये जा रहे थे।
रसूलाबाद के प्रभारी थानाध्यक्ष देवेश शुक्ला ने बताया कि गिरफ्तार किये गये सुरेंद्र यादव के पास बारूद भंडारण का लाईसेंस कभी नहीं था और मौके पर मिला भी नहीं है। उन्होंने कहा कि फरार हुआ सुरेंद्र का साथी ही मुख्य सरगना है। जिसकी तलाश की जा रही है। साथ ही सुरेंद्र व उसके साथी के तार कहां से जुड़े है, ये भी पता किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो