script

दिमाग में लगा उपकरण रोकेगा हाथ पैर का कंपन

locationकानपुरPublished: Feb 04, 2019 02:13:18 pm

ब्रेन पेसमेकर से पार्किसन रोगियों को मिलेगी राहतमिर्गी रोग की सर्जरी के बारे में भी बताया गया

Brain steamulus

दिमाग में लगा उपकरण रोकेगा हाथ पैर का कंपन

कानपुर। यूपी-यूके न्यूरोकॉन २०१९ में हाथ-पैर के कंपन को रोकने के लिए दिमाग लगाए जाने वाले उपकरण के बारे में बताया गया। इसके अलावा मिर्गी रोग को सर्जरी से ठीक करने और ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी की नई तकनीक पर विशेषज्ञों ने चर्चा की।
डीप ब्रेन स्टीमुलस
डीप ब्रेन स्टिमुलेशन (डीबीएस) एक न्यूरोसर्जिकल प्रक्रिया है, जिसमें एक न्यूरोस्टिम्यूलेटर नामक चिकित्सा उपकरण को दिमाग में लगाया जाता है। जिसे कभी-कभी ब्रेन पेसमेकर कहा जाता है। यह उपकरण मस्तिष्क नाभिक को प्रत्यारोपित इलेक्ट्रोड के माध्यम से विद्युत आवेग भेजता है। पार्किन्सन रोग, कंपकंपी और डिस्टोनिया रोगियों के इलाज में डीबीएस प्रभावी साबित हुआ है। डीबीएस सीधे मस्तिष्क की गतिविधि को नियंत्रित तरीके से बदलता है।
गैस की दवा का ज्यादा सेवन हानिकारक
आर्टिमिस हॉस्पिटल दिल्ली के न्यूरोलॉजी निदेशक डॉ. सुमित सिंह ने बताया कि गैस की दवा का ज्यादा इस्तेमाल शरीर के कंपन का कारण बनता है। इससे हाथ-पैर टेढ़े-मेढ़े भी हो सकते हैं। हालांकि दवा बंद करने पर सुधार हो जाता है।
नाक के रास्ते ब्रेन ट्यूमर सर्जरी
यूपी-यूके न्यूरोकॉन २०१९ में मुंबई के डॉ. देव पुजारी और डॉ. सुरेश सांखला ने आंख की रोशनी कम करने वाले ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि नाक के रास्ते इसकी सर्जरी की जा सकती है। कर्नाटक के डॉ. सुरेश दुगानी ने नसों के गुच्छों की सर्जरी की तकनीक की जानकारी दी।
सर्जनी से मिर्गी का सफल इलाज
न्यूरोकॉन समापन सत्र पर मिर्गी रोग पर चर्चा के दौरान विशेषज्ञों ने बताया कि जिन मिर्गी रोगियों पर दवा का असर नहीं हो रहा है, उन्हें सर्जरी के जरिए ठीक किया जा सकता है। मिर्गी की सर्जरी की तकनीक बेहद कारगर साबित हो रही है। रोगियों को इसका भरपूर लाभ मिला है। इस कारण इसका प्रचलन बढ़ा भी है।

ट्रेंडिंग वीडियो