script

आयुष्मान योजना पर भी दलालों ने लगाया ग्रहण

locationकानपुरPublished: Jan 11, 2019 01:51:30 pm

इम्प्लांट के लिए पैसे न देने पर डॉक्टरों ने ऑपरेशन से कर दिया मना

Ayushman Bharat

आयुष्मान योजना पर भी दलालों ने लगाया ग्रहण

कानपुर। गरीब मरीजों को राहत देने के लिए शुरू की गई केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना पर भी दलालों ने ग्रहण लगा दिया। एक गरीब मरीज जिसके पास आयुष्मान योजना का गोल्डन कार्ड था, उसे भी डॉक्टरों ने ऑपरेशन से इसलिए मना कर दिया कि उसने इम्प्लांट के नाम पर दलालों को पैसे देने से मना कर दिया था। मामला जब प्रमुख अधीक्षक तक पहुंचा तब जाकर उसका ऑपरेशन हो पाया।
पूरी तैयारी के बाद मरीज को ओटी से किया बाहर
हैलट के ऑर्थोपेडिक सर्जरी विभाग में मुकेश भर्ती हंै। उनके पास आयुष्मान का गोल्डेन कार्ड है। बीएचटी पर आयुष्मान मरीज और नम्बर दर्ज है। डॉक्टरों ने बुधवार को ऑपरेशन के लिए तैयार रहने को कहा था। ऑपेशन से पहले डॉक्टरों ने जब मुकेश से इम्प्लांट मांगा तो उसने बताया कि उसने नहीं खरीदा, इस पर डॉक्टरों ने ऑपरेशन किए बिना ही उसे ओटी से बाहर निकाल दिया।
वार्ड तक पैसे लेने जा पहुंचे दलाल
ऑपरेशन से पहले मंगलवार रात मुकेश के पास दो दलाल पहुंचे और इम्प्लांट खरीदने के लिए २० हजार रुपए जमा करने के लिए कहा। मुकेश ने कहा कि वह आयुष्मान योजना का गोल्डेन कार्ड धारक है, उसे पैसे देने की कोई जरूरत नहीं है। इस पर दलालों ने कहा कि पैसे नहीं दोगे तो ऑपेरशन नहीं होगा। इस पर मुकेश ने ध्यान नहीं दिया और दूसरे दिन वही हुआ, डॉक्टरों ने ऑपरेशन की तैयारी के बावजूद इंतजार करने की बात कहकर टाल दिया।
मामला दबा रहे अधिकारी
ऑपरेशन न होने पर दूसरे दिन गुरुवार को जब मरीज ने प्रमुख अधीक्षक कार्यालय में शिकायत दर्ज कराई तो नोडल अधिकारी डॉ. एसके सिंह ने तुरंत इप्लांट की व्यवस्था कराकर ऑपरेशन कराया। अब इस मामले को दबाने की कोशिश की जा रही है। डॉ. एसके सिंह का कहना है कि डॉक्टरों को यह जानकारी नहीं थी कि मरीज आयुष्मान लाभार्थी है, इस कारण यह सब हुआ।

ट्रेंडिंग वीडियो