scriptबधाई हो : बीएससी हिंदी मीडियम के छात्र अब कर सकेंगे ऑन लाइन कोर्स | BSC Hindi Medium Students can do Online Course | Patrika News

बधाई हो : बीएससी हिंदी मीडियम के छात्र अब कर सकेंगे ऑन लाइन कोर्स

locationकानपुरPublished: Dec 10, 2018 01:50:47 pm

हिंदी भाषी या हिंदी मीडियम से बीएससी कर रहे उत्‍तर-प्रदेश और बिहार के दस लाख छात्रों के लिए अब गुड न्‍यूज़ सामने आई है. खबर ये है कि इन्‍हें मातृ भाषा में अच्‍छी पुस्‍तकों की कमी नहीं खलेगी. आईआईटी के प्रोफेसर एचसी वर्मा ने इन छात्रों के लिए ऑनलाइन वीडियो कोर्स को शुरू करने का फैसला किया है.

Kanpur

बधाई हो : बीएससी हिंदी मीडियम के छात्र अब कर सकेंगे ऑन लाइन कोर्स

कानपुर। हिंदी भाषी या हिंदी मीडियम से बीएससी कर रहे उत्‍तर-प्रदेश और बिहार के दस लाख छात्रों के लिए अब गुड न्‍यूज़ सामने आई है. खबर ये है कि इन्‍हें मातृ भाषा में अच्‍छी पुस्‍तकों की कमी नहीं खलेगी. आईआईटी के प्रोफेसर एचसी वर्मा ने इन छात्रों के लिए ऑनलाइन वीडियो कोर्स को शुरू करने का फैसला किया है. बताया गया है कि इसको 18 दिसंबर से शुरू किया जाएगा.

ऐसी मिली है जानकारी
हिंदी में ये ऑनलाइन वीडियो आईआईटी और गैर सरकारी संस्‍था ‘शिक्षा सोपान’ ने तैयार किया है. इस क्रम में पहला कोर्स डॉ. एचसी वर्मा ने स्‍वयं सापेक्षिकता के मूल सिद्धांत (बेसिक्‍स ऑफ स्‍पेशल थ्‍योरी ऑफ रिलेटिविटी) पर तैयार किया है. 25 लेक्‍चरों का ये कोर्स 18 दिसंबर से शुरू होगा. इसमें देश के सभी हिंदी भाषी छात्र व शिक्षक पंजीकरण करा सकते हैं. यहां आपको एक बार फिर से बता दें कि इसको 18 दिसंबर से शुरू किया जाएगा.

ऐसे कराना होगा पंजीकरण
इसके लिए आप अपने इंटरनेट ब्राउजर से bsc .hcverma.in पर जाएं. अब यहां पेज पर उपलब्‍ध जानकारियों को पढ़ें. Sign in/sign up पर क्‍लिक करें. अब अगर मोबइल पर देख रहे हैं तो तीन पड़ी पट्टियों वाले चिह्न को देखना होगा. इसे क्‍लिक करने पर sign in/sign up दिखेगा. अब क्रिएट न्‍यू एकाउंट पर क्‍लिक करें. इसके बाद मांगी गई सूचनाओं को भरकर फिर से क्रिएट न्‍यू एकाउंट पर क्‍लिक करें.

आएगा वरीफिकेशन कोड
अब आपके ई-मेल पर एक वेरीफिकेशन कोड आएगा. इसको उप्‍युक्‍त स्‍थान पर डालकर फिर से क्‍लिक करें. अब अगर ई-मेल पर वेरीफिकेशन कोड न दिखे तो स्‍पाम फोल्‍डर में चेक करें. अब लॉगइन के लिए अपनी इच्‍छा से एक यूजरनेम लिखकर क्‍लिक करें. यदि ये यूजरनेम पहले से किसी ने दे रखा है तो आपको दूसरा नाम देना होगा. इसके लिए अब आप अपना पासवर्ड देकर क्‍लिक करें. हां, आखिर में अपना पासवर्ड जरूर याद रखें.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो