script

बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को लगेगा बड़ा झटका, इस माह से होगी ये सेवा बंद

locationकानपुरPublished: Jan 21, 2020 07:05:05 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

यह सेवा के बंद होने से आम उपभोक्ताओं के सामने बड़ी समस्या खड़ी होगी।

बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को लगेगा बड़ा झटका, इस माह से होगी ये सेवा बंद

बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को लगेगा बड़ा झटका, इस माह से होगी ये सेवा बंद

कानपुर देहात-सरकार की बीएसएनएल ने अपने उपभोक्ताओं को करारा झटका दिया है। इससे अब आम उपभोक्ताओं को बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ेगा। दरअसल बीएसएनएल ने वाईमैक्स सेवा बंद करने जा रही है। मार्च माह में वाईमैक्स सेवा बंद करने का फैसला कर लिया है। कम्पनी के मुताबिक बीएसएनएल को वाईमैक्स से नुकसान होने के साथ स्पेक्ट्रम भी खत्म होने की वजह से बीएसएनएल ने फैसला लिया है। इस बेतार इंटरनेट सेवा के बंद होने से आम उपभोक्ताओं के सामने बड़ी समस्या खड़ी होगी। अब उपभोक्ताओं को पहले से अधिक खर्च करना पड़ेगा। क्योंकि वाईमैक्स कनेक्शन पांच हजार रुपये में मिलता है, लेकिन यह सेवा बंद होने पर उपभोक्ताओं के लिए अब माइक्रोवेव एंटीना से रेडियो फ्रीक्वेंसी कनेक्शन विकल्प बनेगा। क्योंकि रेडियो फ्रीक्वेंसी कनेक्शन महंगा होने के चलते आम उपभोक्ता के बस की बात नहीं है।
संचार के क्षेत्र में बीएसएनएल कंपनी मुनाफा न होने एवं स्पेक्ट्रम खत्म होने के कारण वाईमैक्स सेवा बंद करने जा रही है। जबकि इस सेवा का लाभ अधिकांश उपभोक्ता के रहे थे। दरअसल जिन क्षेत्रों में भूमिगत ओएफसी नहीं है वहां वाईमैक्स सेवा के द्वारा लोग इंटरनेट का लाभ ले रहे है। बीटीएस से एंटीना के जरिए नेटवर्क मिलते हैं। हालांकि दस किमी की रेंज में तेज गति इंटरनेट सेवा वाईमैक्स को बंद करने की सहमति बन गई है। साफ है कि यह सेवा बंद होगी तो इसका विकल्प क्या होगा, इसको लेकर विभाग की ओर से जरूरी कदम नहीं उठाए गए हैं। वाईमैक्स सेवा बंद होने के बाद जिन क्षेत्रों में भूमिगत ओएफसी नहीं है, वहां इंटरनेट की बेतार सेवा के लिए केवल माइक्रोवेव एंटीना की रेडियो फ्रीक्वेंसी ही बचेगी।
यह सेवा बीएसएनएल की ओर से उपलब्ध कराने का विकल्प तो है लेकिन यह काफी महंगी संचार सेवा है। विभाग के जानकारों के अनुसार लगभग 90 हजार रुपये एकमुश्त जमा करना होता है। इंटरनेट सेवा के लिए शुरुआत में इतनी बड़ी राशि वहन करने की मुश्किलें आएंगी। ऐसे में आमजन में रेडियो फ्रीक्वेंसी कनेक्शन की अड़चन रहेगी। आरएस त्रिपाठी, डीजीएम प्लानिग, बीएसएनएल कानपुर ने बताया कि वाईमैक्स सेवा बंद करने का निर्णय लिया गया है। अब हम वाईमैक्स सेवा की शिकायतें अटेंड नहीं कर रहे हैं। इसका विकल्प ब्राडबैंड कनेक्शन है। जिन क्षेत्रों में केबल नहीं है वहां के माइक्रोवेव एंटीना की रेडियो फ्रीक्वेंसी कनेक्शन लिया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो