scriptएटीएम को हैक किया, बैंक को लगाई 67 लाख की चपत | Cash agents of CMS agency crossed millions by hacking ATM | Patrika News

एटीएम को हैक किया, बैंक को लगाई 67 लाख की चपत

locationकानपुरPublished: Sep 10, 2019 12:56:23 pm

 बैंक का कैश एटीएम में जमा करने वाले कर्मचारियों की करतूत- जाजमऊ के रिसाइकलर एटीएम को बनाया निशाना

CMS Agency, Cash Van, Cash Agent

एटीएम को हैक किया, बैंक को लगाई 67 लाख की चपत

कानपुर। कैश वैन के छह कर्मचारियों ने एटीएम हैक करके बैंक को ६७ लाख की चपत लगाई है। यह करतूत सीएमएस एजेंसी के कर्मचारियों की है। इन कैश एजेंटों ने पांच महीने में बैंक के रिसाइकिलर एटीएम को हैक करके यह रकम उड़ाई है। रिसाइकिलर एटीएम वह होता है जिसमें कैश जमा करने और निकालने की सुविधा होती है। मामले में एजेंसी के शाखा प्रबंधक ने चकेरी थाने में एसएसपी के आदेश पर रिपोर्ट दर्ज कराई है।
जाजमऊ के एटीएम को बनाया निशाना
सीएमएस एजेंसी के कैश एजेंटों ने जाजमऊ में एक बैंक के रिसाइकिलर एटीएम को निशाना बनाया। कैंश एजेंटों ने एटीएम हैक करके अप्रैल २०१८ से अगस्त २०१८ के बीच ६६ लाख ८६ हजार ६०० रुपए पार कर लिए। एक महीने पहले एजेंसी के कानपुर शाखा प्रबंधक मनीष राजन ने एसएसपी अनंत देव से शिकायत की थी। एसएसपी के आदेश पर चकेरी पुलिस ने मामले की जांच की। मामले में छह कैश एजेंटों पर धोखाधड़ी, जालसाजी समेत कई धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। हालांकि उन पर आईटी एक्ट नहीं लगाय गया है। पुलिस का कहना है कि जांच के बाद आईटी एक्ट लगाया जा सकता है।
इस तरह करते थे खेल
एक्सपर्ट से मिली जानकारी के आधार पर इंस्पेक्टर रणजीत राय ने बताया कि एटीएम में कैश जमा करते वक्त ये लोग तय नोट से एक-दो नोट हर स्लॉट में कम लगाते थे। इसके बाद मशीन को बंद कर देते थे। इससे सिस्टम में इरर दिखता है। ऐसा करने पर बैंक को पता ही नहीं चल पाया कि हर बार कम कैश जमा किया जा रहा है। बैंक के टेक्रिकल विभाग को भी इस बारे में पता नहीं चला। सितंबर २०१८ में गड़बड़ी के बारे में पता चला। जांच के बाद पूरा खेल खुल गया।
इनके नाम आए सामने
इस खेल में तातियागंज मंधना निवासी नागेंद्र सिंह, सीसामऊ के सुनील, शिवकटरा निवासी जगदीश चंद्रा, डीह रायबरेली के अंकित यादव, इंदिरानगर लखनऊ के ऐश्वर्य त्रिवेदी और केडीए कालोनी दहेली सुजानपुर के दिलीप सिंह के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो