scriptबिना पैसे दिए रोडवेज बस में कर सकेंगे सफर, अंगूठा लगाकर मिल जाएगा टिकट | Cashless travel will start in roadways buses | Patrika News

बिना पैसे दिए रोडवेज बस में कर सकेंगे सफर, अंगूठा लगाकर मिल जाएगा टिकट

locationकानपुरPublished: Mar 14, 2020 01:09:54 pm

जल्द ही परिवहन विभाग शुरू करेगा कैशलेस सफर की सुविधाजनरथ बसों से होगी श्ुारूआत, फुटकर पैसे भूलने का झंझट खत्म

बिना पैसे दिए रोडवेज बस में कर सकेंगे सफर, अंगूठा लगाकर मिल जाएगा टिकट

बिना पैसे दिए रोडवेज बस में कर सकेंगे सफर, अंगूठा लगाकर मिल जाएगा टिकट

कानपुर। अगर कही जाने के लिए रोडवेज बस की यात्रा करनी हो और पर्स या पैसे ले जाना भूल जाएं तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप बिना पैसे दिए भी रोडवेज बसों में सफर कर सकेंगे। जल्द ही परिवहन विभाग यह सुविधा श्ुारू करने जा रहा है। जिसके चलते अगर जेब में अगर नकदी नहीं है तब भी परिवहन निगम की बसों में आसानी से सफर कर सकेंगे। परिवहन विभाग जल्द ही कैशलेस सफर की सुविधा शुरू करने जा रहा है। यह सेवा पहले जनरथ बसों में शुरू होगी। बाद में सामान्य बसों में भी इसकी व्यवस्था की जाएगी। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्री को परिचालक के पास उपलब्ध टिकट मशीन पर अपना अंगूठा लगाना होगा और वह आपको गंतव्य तक की टिकट दे देगा।
हर कंडेक्टर के पास होगी ये सुविधा
पहले जनरथ बसों और उसके बाद अन्य सभी बसों में यह सुविधा शुरू होगी। जिसके बाद रोडवेज बस के हर कंडेक्टर के पास टिकट वेडिंग मशीन में यह सुविधा होगी। अंगूठा लगाने के बाद मशीन उनके आधार से लिंक बैंक खाते से कनेक्ट होगी और पिनकोड डालने के बाद किराए की धनराशि उसके खाते से कट जाएगी। खाते से कटने पर यात्री के मोबाइल पर रुपये कटने का मैसेज बैंक की ओर से आएगा। काटी गई धनराशि का टिकट परिचालक यात्री को देगा। क्षेत्रीय प्रबंधक परिवहन एसके शर्मा ने बताया कि यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए योजना तैयार की गई है। अभी यह सुविधा यहां शुरू नहीं हुई है। जनरथ बसों से इस सुविधा की शुरुआत की जाएगी।
फुटकर पैसे याद रखना बंद
परिवहन निगम की बसों में सफर के दौरान बड़ा नोट देने पर परिचालक टिकट की धनराशि काटने के बाद बकाया धनराशि टूटे न होने की बात कहकर टिकट के पीछे लिख देते थे। अक्सर सफर के दौरान थकान या जल्दी उतरने के चक्कर में लोग रुपये लेना भूल जाते थे। इस सुविधा के शुरू होने के बाद अब लोगों को इस तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। इतना ही नहीं यात्री अपने डेबिट व क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भी भुगतान कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो