script

बड़ी खबर- GST कमिश्नर को सीबीआई ने किया गिरफ्तार, हुआ अब तक का सबसे बड़ा खुलासा

locationकानपुरPublished: Feb 03, 2018 02:43:16 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

सीबीआई की पूछताछ के बाद इनके साथ के पांच अन्य कर्मचारी भी सीबीआई की गिरफ्त में आ गए

gst

gst

कानपुर. काकादेव थानाक्षेत्र स्थित सर्वोदय नगर के पास बने जीएसटी भवन के जीएसटी कमिश्नर संसार चंद को सीबीआई ने रिश्वत लेते हुए धरदबोचा। सीबीआई की पूछताछ के बाद इनके साथ के पांच अन्य कर्मचारी भी सीबीआई की गिरफ्त में आ गए। व्यापारियों की मानें तो कमिश्नर आएदिन जीएसटी के नाम पर कारोबारियों का शोषण करते थे। कानपुर में जीएसटी पोर्टल भी एक माह से खराब पड़ा है और जब इसके ठीक कराए जाने की बात व्यापारी कमिश्नर से करते थे, तो उनकी सुनवाई नहीं होती थी। सूत्रों की मानें तो एक बड़े कारोबारी ने कमिश्नर की शिकायत भाजपा के बड़े नेता से की थी। इसके बाद से सीबीआई की टीम संसार पर नजर रखे हुए थे और डेढ़ लाख रुपए घूस लेते हुए उन्हें अरेस्ट कर लिया।
यह भी पढ़ें

GST कमिश्नर को CBI ने किया अरेस्ट, हवाला के जरिये ले रहा था रिश्वत

व्यापारियों का करते थे उत्पीड़न

स्वरूपनगर थानाक्षेत्र में कुछ दिन पहले पुलिस और क्राइम ब्रांच ने कारोबारी आनंद खत्री के घर से 96 करोड़ की पुरानी करेंसी पकड़ी थी। पुलिस ने 16 आरोपियों को जेल भेज मामले पर जांच कर रही थी कि आज एक और बड़ा धमाका शहर में हुआ। सीबीआई ने कानपुर के जीएसटी कमिश्नर संसार चंद और उनके पांच साथियों को दिल्ली से अरेस्ट कर लिया। कमिश्नर पर आरोप है कि इन्होंने एक व्यापारी से डेढ़ लाख की घूस मांगी थी। व्यापारी ने शिकायत पर सीबीआई की टीम ने संसार को धरदबोचा।
व्यापारियों का कहना है कि जीएसटी को लागू हुए चार महीने बीत चुके हैं लेकिन आम लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। व्यापारी रिटर्न और पोर्टल के फेर में फंसे हैं। अधिकारी समस्याओं के समाधान का प्रयास नहीं कर रहे हैं और जीएसटी का खौफ दिखाकर मनमानी वसूली करते हैं।

जीएसटी पोर्टल में गड़बड़ी
व्यापारियों ने बताया कि कमिश्नर संसार चंद और यहां के अफसरों के चलते जीएसटी पोर्टल का ठीक से काम नहीं कर रहा है। जीएसटी का पोर्टल वैट के पोर्टल से भी गया गुजरा है। अपलोड कुछ किया जाता है और दिखता कुछ है। इसको समाधान के लिए कईबार कमिश्नर संसार चंद से मिले, पर उन्होंने हल नहीं निकाला। एक व्यापारी ने कहा कि अगर पोर्टल की समस्या हल हो जाती तो जीएसटी की आधी समस्याएं कम हो जाती। लेकिन व्यापारियों का शोषण करने के लिए इसे अक्सर खराब रखा गया। जीएसटी पोर्टल बनाने वाली एजेंसी मनमाने तरीके से काम कर रही है। व्यापार संगठनों ने कमिश्नर को सुझाव दिया था कि पोर्टल बनाने वाली एजेंसी इंफोसिस और विभागीय अधिकारियों के बीच आपसी सामंजस्य स्थापित करवाएं, ताकि स्थानीय स्तर की समस्याओं का हल हो सके। पर कमिश्नर ने इस पर भी ध्यान नहीं दिया।

कार्यालय में लटका मिला ताला
जीएसटी भवन स्थित जीएसटी कमिश्नर के कार्यालय में ताला लटका हुआ पाया गया। एक कर्मचारी यहां बैठा था। पूछने पर उसने कुछ बोलने से इंकार कर दिया। हलांकि जीएसटी कमिश्नर कि गिरफ्तारी दिल्ली से बताई जा रही है। एक व्यापारी ने बताया कि जीएसटी कमिश्नर अक्सर जीएसटी के नाम पर कारोबारी को डराते और जेल भेजने की धमकी देते थे। जीएसटी कमिश्नर के खिलाफ कानपुर के व्यापारियों कुछ दिन पहले सड़क पर उतरे थे और एक ज्ञापन डीएम को दिया था संसार के पकड़े जाने के बाद शहर के अफसरों के होश उड़े हुए हैं। जानकारों का मानना है कि जीएसटी कार्यालय में तैनात कई अफसरों पर सीबीआई की रडार में हैं। सीबीआई की एक टीम कानपुर पहुंच चुकी है और जल्द की कई अन्य अफसरों को अरेस्ट कर सकती है। जानकारों का कहना है कि कमिश्नर संसार और उनके अफसरों की शिकायत व्यापारियों ने वित्तमंत्री अरूण जेठली तक से की थी।

ट्रेंडिंग वीडियो