scriptअजमेर डिस्कॉम की नई पहल : अब घर बैठे जमा करवाइए बिजली का बिल | pay electricity bill online | Patrika News

अजमेर डिस्कॉम की नई पहल : अब घर बैठे जमा करवाइए बिजली का बिल

locationकानपुरPublished: Sep 08, 2016 12:41:00 pm

Submitted by:

madhulika singh

उपभोक्ता ऑनलाइन देख सकेंगे बिल की पूरी जानकारी, वेबसाइट से मिल जाएंगी सूचनाएं

 विद्युत निगम के उपभोक्ता अब बिजली बिल घर बैठे ही जमा करवा सकेंगे। इसके साथ ही बिजली संबंधी अन्य काम विद्युत निगम की वेबसाइट से ही हो सकेंगे। विद्युत निगम के उपभोक्ताओं को अधिकाधिक ऑनलाइन सुविधाएं देने के लिए तैयारियां तेज हो गई है। इसके लिए डिस्कॉम के इंजीनियर्स को ट्रेनिंग दी जा रही है। ऐसे प्रयास किए जा रहे हैं कि साईट पर बिल संबंधित पूरी जानकारी मिलेगी। 
एक बार पंजीयन करवाने पर खाता सक्रिय होगा। एक साथ 25 उपभोक्ताओं के ‘के’ नंबर संरक्षित किए जा सकेंगे। वेबसाइट पर नए कनेक्शन के लिए भी आवेदन किया जा सकता है। यह पोर्टल राज्य सरकार के सिंगल विंडो क्लियरेंस सिस्टम से जुड़ा है। एेसे में औद्योगिक उपभोक्ताओं को कनेक्शन लेने के लिए अन्य विभागों की मंजूरी भी मिलेगी। दस करोड़ से के टर्नओवर वाले उद्योगों को विशेष सुविधाएं मिलेगी। 
Smart City: सौर ऊर्जा से जगमगाएंगे सरकारी कार्यालय और भवन

वेबसाइट पर बिजली की छीजत सहित आय-व्यय, बिजली का उपभोग आदि अन्य प्रकार की पूरी जानकारी होगी। इसमें सबडिविजन से लेकर एमडी तक मॉनिटरिंग कर सकेंगे। पोर्टल पर एनर्जी ऑडिट रिपोर्ट ऑटोमेटिक जनरेट होगी। सुविधा शुरू करने के लिए संबंधित निजी कंपनी के अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। इसी को लेकर पॉवर हाउस द्वितीय में हुई बैठक में एक्सईएन पुरुषोत्तम पालीवाल और तकनीकी कर्मचारी मौजूद थे।
ऐसे जमा करें बिल

उपभोक्ता को विद्युत निगम की वेबसाइट पर जाना होगा। इसमें बिल जमा करवाने के ऑप्शन पर क्लिक करने पर ‘के’ नंबर और मेल आईडी पूछा जाएगा। फिर बिल अमाउंट और जमा करवाने की अंतिम तिथि लिखी मिलेगी। ‘पे’ पर क्लिक करने पर डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, वॉलेट कैश कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग में से एक विकल्प चुनना होगा। कार्ड नंबर डालने पर भुगतान हो जाएगा।
अब ओपन यूनिवर्सिटी से करें पीएचडी-एम.फिल, यूजीसी ने हटाया प्रतिबंध

आगे : ये बढ़ेगी सुविधा

रखरखाव को लेकर बिजली बंद रहने की सूचना उपभोक्ताओं को मोबाइल और ई-मेल पर दी जाएगी। अचानक बिजली बंद होने पर इसकी जानकारी भी एसएमएस और ई-मेल मिलेगी। नोटिस भी ई-मेल और एसएमएस के जरिये भेजे जाएंगे।
सुविधा शुरू कर दी है

उपभोक्ताओं को अधिकाधिक ऑनलाइन सेवा देने का काम शुरू हो चुका है। अभी इंजीनियर्स को ट्रेनिंग भी दी जा रही है। जल्द कुछ और सुविधाएं बढ़ाएंगे।

एस. मंसूरी, सीनियर प्रोजेक्ट मैनेजर-सूचनाएं
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो