scriptबर्न मरीज को इंफेक्शन से दूर रखेगा बैक्टीरिया से बना सेलुलोज | Cellulose that prevents infection in UPTTI for burn patients | Patrika News

बर्न मरीज को इंफेक्शन से दूर रखेगा बैक्टीरिया से बना सेलुलोज

locationकानपुरPublished: Sep 24, 2019 11:51:50 am

यूपीटीटीआई के वैज्ञानिकों ने बर्न मरीजों को दी बड़ी राहत बैक्टीरिया से बनाया सेलुलोज, झुलसे मरीजों में होगा प्रयोग

cellulose, bacteria Burn patient

बर्न मरीज को इंफेक्शन से दूर रखेगा बैक्टीरिया से बना सेलुलोज

कानपुर। अक्सर देखा जाता है कि आग से जले हुए केस में सबसे बड़ा खतरा इंफेक्शन का रहता है। जिसके चलते कई बार मरीज की जान खतरे में पड़ जाती है। मगर आग से झुलसे मरीजों के लिए अब राहत भरी खबर है। अब बर्न मरीजों में होने वाले इंफेक्शन को रोकने में मदद मिलेगी। यूपीटीटीआई (उप्र वस्त्र प्रौद्योगिकी संस्थान) के वैज्ञानिकों ने एक बैक्टीरिया से ही सेलुलोज तैयार किया है, जो हर तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन से पूरी तरह सुरक्षित है। बैक्टीरिया से बना सेलुलोज इंफेक्शन से सुरक्षित रखेगा। आग से झुलसे मरीज पर इस सेलुलोज से बने बैंडेज का प्रयोग कर उसे पूरी तरह इंफेक्शन से बचाया जा सकता है। इंफेक्शन नहीं होगा तो झुलसने का घाव भी जल्द ठीक होगा।
एसिटो बैक्टर जाइलिनम से बनाया सेलुलोज
यूपीटीटीआई के निदेशक प्रो. मुकेश कुमार सिंह की देखरेख में पीएचडी छात्र आशुतोष पांडेय ने बैक्टीरिया से सेलुलोज तैयार किया है। आशुतोष ने बताया कि लंबे शोध के बाद बैक्टीरिया एसिटो बैक्टर जाइलिनम से सेलुलोज तैयार किया है। इस बैक्टीरिया से बने सेलुलोज में किसी बैक्टीरियल प्रभाव नहीं पड़ता है। इस सेलुलोज को एक पट्टी के ऊपर लगाया जाएगा। जिसे जले हुए घाव को ढककर इंफेक्शन से पूरी तरह सुरक्षित रखा जा सकेगा।
पूरी तरह शुद्ध है सेलुलोज
यह सेलुलोज 100 फीसदी शुद्ध है। जबकि बाजार में उपलब्ध अन्य प्राकृतिक या बने हुए सेलुलोज अधिकतम 95 फीसदी शुद्ध रहते हैं। छात्र आशुतोष ने बताया बाजार में कई सेलुलोज से बनी पट्टियां आती हैं। जिसे झुलसे मरीज के घाव पर लगाया जाता है। फिर एंटीबायोटिक दवा देकर इंफेक्शन के खतरे से बचाया जाता है। तब ख्याल आया कि क्यों न ऐसा कोई सेलुलोज तैयार किया जाए, जिससे आग से जले मरीजों में इंफेक्शन का खतरा रुक सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो