बिना आपत्ति के 36 सीटों का आरक्षण बदलने का मामला आया सामने, निर्वाचन आयोग से की गई शिकायत

इन सीटों पर बिना आपत्ति के आरक्षण में बदलाव किए जाने की बात सामने आई है।

By: Arvind Kumar Verma

Updated: 06 Apr 2021, 02:12 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर देहात. एक तरफ पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) की अनंतिम सूची जारी (Seat Reservation) होने के बाद चुनाव में सरगर्मी तेजी पकड़ रही है। वहीं दूसरी तरफ सीटों के आरक्षण को लेकर विवादों का सिलसिला रुक नही रहा है। आरक्षण को लेकर हाईकोर्ट के आदेश के बाद पुन: नए सिरे से आरक्षण सूची जारी होने के बाद भी शिकायतों का दौर नही थम रहा है। अब कानपुर देहात (Kanpur Dehat) जिले में मलासा क्षेत्र की 36 बीडीसी सीटों को लेकर नया मामला सामने आया है, जिसमें बिना आपत्ति के आरक्षण बदले जाने की शिकायत राज्य निर्वाचन आयोग से की गई है। हालांकि यह तब है जब अनंतिम सूची जारी होने के बाद किसी ने कोई आपत्ति नहीं की थी।

यूपी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए क्षेत्र पंचायत सदस्य समेत अन्य सीटों पर पहले आरक्षण सूची जारी की गई थी। इसके बाद हाईकोर्ट के आदेश पर सभी जिला प्रशासन ने 20 मार्च को पुन: नए सिरे से आरक्षण सूची जारी की थी। इसके बाद आपत्तियां मांगी गईं थीं और फिर 25 मार्च को अंतिम सूची जारी की गई थी। अब जब चुनाव सिर चढ़कर बोल रहा है। दावेदार नामांकन की तैयारी में जुटे हैं, तब मलासा ब्लॉक में बीडीसी की 36 सीटों का आरक्षण विवादों के घेरे में आ गया है। इन सीटों पर बिना आपत्ति के आरक्षण में बदलाव किए जाने की बात सामने आई है।

मलासा के अधिवक्ता भानुप्रताप ने राज्य निर्वाचन आयोग (Rajya Nirvachan Aayog) को पत्र भेजकर शिकायत की थी कि जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल सिंह ने बिना आपत्ति के मलासा क्षेत्र की क्षेत्र पंचायत सीटों का आरक्षण बदल दिया। मलासा ब्लॉक में कुल 73 क्षेत्र हैं, जिनमें अनुसूचित जाति के 21, पिछड़े वर्ग के 19 व महिला के 11 पद आरक्षण में शामिल थे। इसके अतिरिक्त दोहरापुर, गिरदौं, मोहम्मदपुर, विजयीपुर, बरगवां, जरसेन, बरौर, कछगांव, किशोरपुर, गुरूगांव, बेड़ामऊ, गूढ़ा शेरपुर, बरवा रसूलपुर, ततारपुर, अंगदपुर, छतेनी, बिदखुरी, बिहारी, पचलख, अंगदपुर द्वितीय, दोहरापुर, लवरसी, कैलई, सिथराखुर्द, पुलंदर, भरतौली, पुलंदर, जफराबाद, केसी, बिरमा, गुलौली, मलासा, मलासा द्वितीय, डींघ, मुतैहरापुर शामिल हैं। इस संबंध में जिलाधिकारी जेपी सिंह ने बताया कि मामले में जांच सीडीओ को सौंपी गई है, जांच रिपोर्ट के बाद जरूरी कार्रवाई होगी।

Show More
Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned