नहीं रुक रहा मौत का सिलसिला, बुखार से एक और मासूम की मौत, संख्या हुयी 17

बारिश के बाद अचानक गंदगी से फैलने वाली बीमारियों का प्रकोप नहीं थम रहा है

By: Ruchi Sharma

Published: 18 Aug 2017, 01:42 PM IST

कानपुर देहात. बारिश के बाद अचानक गंदगी से फैलने वाली बीमारियों का प्रकोप नहीं थम रहा है। बुखार की चपेट से समूचा जिला तिलमिला रहा है। मैथा ब्लाक क्षेत्र के सबलपुर बिठूर में अब बुखार का प्रकोप बढ़ चला है। जहां बुखार की चपेट में आने से एक और मासूम ने दम तोड़ दिया है।

 

विगत एक पखवारे से बीमारी ने जिले के कुछ क्षेत्र को बुरी तरह जकड़ लिया है। बीमारी की चपेट में आने अौर मरने वालों की संख्या अब 17 पहुंच चुकी है । पिछले एक महिने से बीमारी का प्रकोप जानलेवा बना हुआ है। बुखार, पेट दर्द, उल्टी व दस्त से पीड़ित मरीज बड़ी संख्या में सरकारी व निजी अस्पतालों में पहुंच रहे है। वहीं सबलपुर गांव में बीते एक सप्ताह से बुखार का प्रकोप फैला हुआ है। पिछले सप्ताह यहां बीमारी से एक मौत होने के बाद स्वास्थ्य टीम एक दिन इलाज की खानापूरी कर लौट गयी। जिसके बाद 3 वर्षीय मासूम सूरज की मौत हो गयी, जिसे पिछले कई दिन से बुखार आ रहा था।

 

बीमारी की चपेट मे आ रहे ये नये गांव

ब्लाक के सबलपुर बिठूर गाव में पिछले एक सप्ताह से बुखार से पीड़ित मरीज कराह रहे है । गांव में सप्ताह भर में दो मौतें होने के बावजूद स्वास्थ्य टीम की लापरवाही सामने आई, टीम नहीं पहुंची । विगत दिन जमुना देवी, शैलेंद्र, केलावती, पुष्पेंद्र, राजरानी, ममता, मुकेश, राजू, जितेंद्र, दिनेश, बीरू आदि अन्य मरीज बुखार से कराहते रहे। वहीं समीप के गांव केशरी निवादा में बीमारी का प्रकोप होने की सूचना पर डॉ. मोहन झा की अगुवाई में स्वास्थ्य टीम गांव पहुंची। जिसके बाद संतोष, अशोक, आशा, राधेश्याम, वैजयती, सनोज, पुष्पा, माधुरी, रिचा सहित करीब आधा सैकड़ा मरीज बुखार से पीड़ित मिले। उनका इलाज कर दवा बांटी। वहीं पुखरायां देहात व नटपुरवा में भी स्वास्थ्य टीम एक दिन की खानापूरी करने के बाद दोबारा स्वास्थ्य टीम नहीं पहुंची। जिससे ग्रामीणों में रोष व्याप्त है।

जिला संक्रामक रोग प्रभारी डॉ. एपी वर्मा का कहना है कि बीमारी के बावत ब्लाक स्तरीय सभी स्वास्थ्य केंद्र प्रभारियों को अलर्ट किया जा चुका है। बीमारी की सूचना पर तत्काल रैपिड रिस्पांस टीमें भेजकर मरीजों का इलाज कराने तथा मलेरिया प्रभावित गांवों में छिड़काव कराने के निर्देश दिये जा चुके है। मैथा ब्लाक के सबलपुर बिठूर में टीम न जाने के बारे में चिकित्सा प्रभारी से जवाब तलब कर लापरवाही के जिम्मेदारों के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned