script

ड्रैगन को भाया कानपुर का चावल, भारत को मिला बड़ा ऑर्डर

locationकानपुरPublished: Jul 20, 2022 01:21:58 pm

Submitted by:

Jyoti Singh

उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले से 90 कंटेनर चावल चीन भेजा जा रहा है। जिसे आज कानपुर के पनकी आईसीडी से मुंबई पोर्ट के लिए ट्रेन से रवाना किया जाएगा।

kanpur_sending_mini_rice_to_china_for_the_first_time.jpg
भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर बनी गर्मागरमी के बारे में आप जानते ही होंगे। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दोनों देशों के बीच बनी इस कड़वाहट के बावजूद उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले से 90 कंटेनर चावल चीन भेजा जा रहा है। इसके एक कंटेनर में 26 टन चावल होगा। यानी कि ऐसा पहली बार होगा जब 2340 टन चावल से भरी हुई ट्रेन को मुबंई पोर्ट के लिए रवाना किया जाएगा। क्योंकि चीन में काफी समय से टूटे हुए चावल यानी ब्रोकन राइस की मांग हो रही है। जिसे देखते हुए इन चावल का पहली बार निर्यात किया जा रहा है।
यह भी पढ़े – Agra: साइकिल से देश घूमने का सपना, दो महीने में तय किया 14 राज्यों का सफर

पनकी आईसीडी से मुंबई पोर्ट के लिए होगा रवाना

वहीं चीन की इस मांग पर ऋषिश्वेर लॉजिस्टिक प्राइवेट लिमिटेड को चावल निर्यात करने का ऑर्डर कस्टम के डिप्टी कमिश्नर नवीन सिन्हा ने कंपनी के निदेशक मनीष को दिया है। जिसके बाद ब्रोकन राइस को तैयार किया गया। वहीं चीन को भेजे जाने वाला यह चावल बुधवार यानी आज कानपुर के पनकी आईसीडी से मुंबई पोर्ट के लिए ट्रेन से रवाना किया जाएगा। जिसे डिप्टी कमिश्नर कस्टम और कंपनी के निदेशक मनीष ऋषिश्वेर ट्रेन को हरी झंडी देकर रवाना करेंगे।
यह भी पढ़े – UP के कर्मचारियों और पेंशनरों को CM योगी कल देंगे बड़ी सौगात, जानें क्या

इससे पहले दोहा और दुबई के लिए हो चुका निर्यात

बता दें कि चीन के खाद्य पदार्थों में ब्रोकन राइस का इस्तेमाल किया जाता है। यही वजह है कि पहली बार इस आर्डर को कानपुर से पूरा किया जा रहा है। हालांकि इससे पहले पांच बार ब्रोकन चावल दोहा और दुबई के लिए निर्यात किया जा चुका है। वहीं कानपुर के बड़े उत्पादकों और कारोबारियों को इस आर्डर के बाद उम्मीद जगी है कि आने वाले दिनों में कानपुर को निर्यात संबंधी बड़े आर्डर मिल सकते हैं, जिसे कानपुर का नाम और कारोबार दोनों ही बढ़ेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो