scriptबैंकों का पैसा लेकर देश छोडक़र भाग नहीं सकेंगे डिफाल्टर | Chip introduced in e-code will have complete details of pass holder | Patrika News

बैंकों का पैसा लेकर देश छोडक़र भाग नहीं सकेंगे डिफाल्टर

locationकानपुरPublished: Feb 03, 2020 11:56:15 am

नीरव मोदी और विजय माल्या केस से सबक लेकर पासपोर्ट विभाग ने की तैयारी जारी होगें नए हाईटेक ई-पासपोर्ट, इसमें लगी चिप में दर्ज होगी पूरी जानकारी

बैंकों का पैसा लेकर देश छोडक़र भाग नहीं सकेंगे डिफाल्टर

बैंकों का पैसा लेकर देश छोडक़र भाग नहीं सकेंगे डिफाल्टर

कानपुर। नीरव मोदी और विजय माल्या की तरह अब बैंकों का कोई भी डिफाल्टर देश छोडक़र नहीं जा सकेगा। इसके लिए पासपोर्ट विभाग ने नई तकनीक के साथ बैंकों को जोडऩे की तैयारी की है। कानपुर के पासपोर्ट विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अब विदेश जाने वालों को ई-पासपोर्ट जारी किया जाएगा। इस ई-पासपोर्ट में एक चिप लगी होगी। इस चिप से बैंक का डिफाल्टर एयरपोर्ट पर ही पकड़ लिया जाएगा।
चिप बता देगी पूरी कुंडली
पासपोर्ट विभाग ने इंटरनेशनल सिविल एविएशन संगठन से सहमति मिलने के बाद ई-पासपोर्ट जारी करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसमें एक छोटी सी चिप में पासपोर्ट धारक की पूरी डिटेल होगी। ई-पासपोर्ट वर्तमान पासपोर्ट की तरह ही होंगे। इसमें चिप लगी होगी, जिसमें पासपोर्ट अधिकारी के डिजिटल सिग्नेचर के अलावा पासपोर्ट धारक का नाम, जेंडर, डेट ऑफ बर्थ और डिजिटल फोटो होगी। वहीं पासपोर्ट में मौजूद चिप में धारक की उंगलियों के निशान भी शामिल होंगे।
बैंकों समय रहते जारी करना होगा अलर्ट
कोई डिफाल्टर देश छोडक़र ना भाग सके, इसके लिए बैंकों को सतर्क रहना होगा और समय रहते इसका अलर्ट जारी करना होगा। ताकि पासपोर्ट विभाग के पास इसका ब्योरा रहे। इसका ट्रायल सफल रहा तो कॉमर्शियल रूप में लोगों को मिलेगा। ई-पासपोर्ट की मैन्यूफैक्चरिंग नासिक के आईएसपी में होगी। इसके लिए आईएसपी को ऑपरेटिंग सिस्टम को लेने का टेंडर डालने की अनुमति दी गई है। प्रकिया पूरी होते ही पासपोर्ट बनना शुरू हो जाएगा।
नहीं हो सकेगी टेम्परिंग
इस ई-पासपोर्ट में किसी भी प्रकार से टेम्परिंग करना संभव नहीं होगा। साथ ही इसका एयरपोर्ट जैसी जगहों पर भौतिक सत्यापन भी आसानी से होगा। वर्तमान में 100 से अधिक देश ई-पासपोर्ट जारी कर रहे हैं। कानपुर पासपोर्ट सेवा केन्द्र के एक अधिकारी ने बताया कि चिप लगे पासपोर्ट पर काम शुरू हो गया है। उम्मीद है कि तीन महीने में इसका ट्रायल हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो