चौराहों पर अब नहीं लगेगा जाम, ट्रैफिक पुलिस ने किया यह इंतजाम

ग्रीन सिग्नल का समय बढ़ाया गया, ज्यादा देर तक निकल सकेंगे लोग
पहले चरण में दो चौराहों पर किया गया बदलाव, सुधार की उम्मीद

कानपुर। शहर की पुरानी समस्या जाम से अभी तक निजात नहीं मिल पाई है। ट्रैफिक पुलिस की कड़ी मशक्कत के बावजूद प्रमुख चौराहों पर अभी भी जाम लग रहा है। यातायात विभाग को जब इसका कोई हल न मिला तो उन्होंने ट्रैफिक सिग्नल संचालन में बदलाव कर नया तरीका निकाला है, ताकि एक बार में ज्यादा से ज्यादा वाहन निकल सकें और जाम की गुंजाइश ही पैदा न हो।

बढ़ाई गई ग्रीन सिग्नल की टाइमिंग
जाम के हालात को सुधारने के लिए ट्रैफिक सिग्नल की टाइमिंग बढ़ाई जा रही है। विजय नगर और बड़ा चौराहा के ट्रैफिक सिग्नल की टाइमिंग बढ़ा दी गई है, जबकि टाटमिल चौराहे पर सिग्नल की टाइमिंग बढ़ाने को चारों लेन का सर्वे हो रहा है। उम्मीद है कि इस बदलाव के बाद से चौराहों पर जाम से राहत मिलेगी।

सर्वे के बाद लिया निर्णय
जाम की जड़ को पकडऩे के लिए एसपी ट्रैफिक ने प्रमुख चौराहों का सर्वे कराया था। सर्वे में सामने आया कि बड़ा चौराहा पर माल रोड और परेड से आने वाला यातायात ट्रैफिक सिग्नल ग्रीन होने के बाद एक बार में नहीं निकल पाता है। यही हाल विजय नगर चौराहा और टाटमिल चौराहा का भी है। यहां भी वाहन सवारों की संख्या ज्यादा होने के कारण हर बार कई वाहन पास होने से रह जाते हैं, कि तब तक सिग्नल लाल हो जाता है।

१५ सेकेंड अधिक मिलेगा समय
बड़ा चौराहा पर परेड और माल रोड से आने वाले यातायात के लिए ट्रैफिक सिग्नल अब 80 सेकेंड तक ग्रीन रहेगा। विजय नगर चौराहा पर दादा नगर से आने वाले यातायात के लिए भी इतना ही समय दिया गया है। दोनों ही चौराहों पर सिग्नल का समय 15 सेकेंड बढ़ाया गया है। टाटमिल चौराहा का सर्वे पूरा होने के बाद यहां भी ट्रैफिक लोड के हिसाब से सिग्नलों की टाइमिंग सेट की जाएगी।

आलोक पाण्डेय
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned