scriptराष्ट्रपति की सादगी देख सीएम ने कानपुर को बताया महान | CM Yogi Adityanath Big statement by educational institution in kanpur | Patrika News

राष्ट्रपति की सादगी देख सीएम ने कानपुर को बताया महान

locationकानपुरPublished: Feb 26, 2019 01:27:14 am

Submitted by:

Vinod Nigam

सीएम योगी ने राष्ट्रपति का किया स्वागत, अपने संबोधन में कानपुर की शिक्षण संस्थाओं की प्रसंसा, कहा यहां से एक नहीं अनेक अनमोल रत्न निकले।

CM Yogi Adityanath Big statement by educational institution in kanpur

राष्ट्रपति की सादगी देख सीएम ने कानपुर को बताया महान

कानपुर। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को कानपुर पहुंचे। उनका स्वागत प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया। डीएवी कॉलेज के शताब्दी समारोह में दोनो नेता शामिल हुए। इस मौके पर सीएम ने डीएवी कॉलेज की पुस्तिका का विमोचन किया। साथ ही एक पुस्तिका राष्ट्रपति को भेंट की। इसके बाद राष्ट्रपति बीएनएसडी शिक्षा निकेतन पहुंचे और अपने टीचरों के पैर छूकर आर्शीवाद लिया तो ये देख सीएम योगी की आंख भर आई। उन्होंने कहा कि ये शहर और यहां के शिक्षण संस्थान महान हैं। जिनके कारण देश को एक नहीं अनेक अनमोल रत्न दिए। इन्हीं में से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हैं। जिन्होंने उच्च शिक्षा ग्रहण करने के बाद बड़े पदों में आसीन होने के बाद भी जमीन पर जुड़े रहे।

डीएवी कॉलेज के लिए गर्व की बात
सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर कहा कि जैसे एक पिता को अपनी संतान, एक गुरु को अपने शिष्य के आगे बढऩे पर प्रसन्नता होती है, वैसे ही डीएवी कॉलेज के लिए यह खुशी की बात है कि राष्ट्रपति यहां पढ़ें, देश के प्रधानमंत्री यहां पढ़े। साथ ही कई अनमोल रत्न इस शिक्षा के मंदिर से निकल कर देश का मान बढ़ा रहे हैं। सीएम ने कहा जिस तरह गुरु शिष्य के सफल होने पर प्रसन्न होता है वैसा ही क्षण डीएवी कलेज के सामने है कि उनके छात्र देश का गौरव बढ़ा रहें। इसके लिए मैं राष्ट्रपति जी का अभिनन्दन करता हू।

अटल जी भी यहीं से पढ़े
सीएम ने डीएवी कॉलेज का जिक्र करते हुए कहा कि इस शिक्षा के मंदिर से हमारा गहरा सम्बन्ध है क्योंकि यहीं के ही छात्र अटल जी रहे। इसलिए अटल जी की स्मृति में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना करने का निर्णय लिया है। अटल जी के पूरे जीवनकाल के दौरान डीएवी कॉलेज की शिक्षा की खुशबी दिखी। वो जब प्रधानमंत्री थे तब एक मुलाकात के दौरान इस शिक्षा के मंदिर का जिक्र किया था। कुछ उसी तरह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को देखने के बाद लगा कि सब ये धरती महान है और इसी के कारण गंगा की नगरी का सम्मान देश में ही नहीं पूरे विश्व में है।

कुछ हद तक सफल रहे हम
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुम्भ से पहले गंगा का जल निर्मल हुआ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पिछले साल स्वच्छता मिशन की अधारशिला के लिए बिठूर आए थे। तब उन्होंने हमें कानपुर के अलावा गंगा को स्वच्छ और स्वच्छ करने को कहा था। सीएम ने कहा, राष्ट्रपति जी कानपुर शहर ओडीएफ मुक्त हो चुका है और मां गंगा भी अब स्वच्छ हो चुकी है। सीएम ने कहा कि गंगा को स्वच्छ रखने के लिए हमें अभी और कार्य करनें होगे। हमारा संकप्ल है कि इसी साल तक यूपी में गंगा का जल प्रदूषित रहित होकर रहेगा।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो