script

सीएम योगी ने छोड़ी जॉब, बन गए ट्रॉफिक हवलदार

locationकानपुरPublished: Jun 06, 2018 09:02:02 am

Submitted by:

Vinod Nigam

रेलबाजार स्थित आईटीएमएस के किया शुभारंभ, युवक ने तोड़ा नियम तो उसके घर भेज दिया चालान

CM Yogi Adityanath inaugurates ITMS in Kanpur UP news

सीएम योगी ने छोड़ी जॉब, बन गए ट्रॉफिक हवलदार

कानपुर। उत्तर पद्रेश के सीएम योगी आदित्यनाथ कानपुर पहुंचे। यहां वह रेलबाजार स्थित इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) का शुभरंभ किया। सीएम 10 मिनट के लिए अपनी जॉब छोड़ ट्रॉफिक हवलदार बन अए और बड़े चौराहे पर रेड लाइट जंप करने वाले बाइक सवार शाहिद पर जैसे ही उनकी नजर पड़ी तत्काल युवक का चालान काट दिया। इस मौके पर सीएम ने कई वाहना चालकों को नियमों का पालन करते हुए नहीं पाया तो इस पर नराजकी व्यक्त की। सीएम ने कहा कि अगर शहर का यातायात सही रहेगा तो पेट्रोल-डीजल के साथ समय और प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी। सीएम ने लोगों से अपील की वह यातायात के नियमों का पालन करें और पर्यावरण को बचाएं। आईटीएमएस से होगा ट्रॉफिक का संचालन
यूपी का पहला आईटीएमएस सिस्टम
सीएम योगी आदित्यनाथ मंगलवार को कानपुर पहुंचे और यहां कई योजनाओं का शुभारंभ किया। सीएम यहां इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) के कंट्रोलरूम से ऑनलाइन चालान काटने के साथ ही पब्लिक एड्रेस सिस्टम से ट्रैफिक संभालकर आईटीएमएस का शुभारंभ किया। आईटीएमएस के कंट्रोलरूम के साथ ही मॉडल चौराहों को भी चमका दिया गया है। आईटीएमएस का शुभारंभ होते ही कानपुर, उत्तर प्रदेश का पहला ऐसा शहर बन गया जहां आईटीएमएस से यातायात संचालित होने लगा। शहर के 68 चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल से यातायात संचालित होगा। इसमें दस चौराहों को मॉडल चौराहा के रूप में विकसित किया गया है। जबकि विजय नगर और बड़ा चौराहे पर आरएलवीडी सिस्टम लगा है। अब यातायात पुलिस और आरटीओ इसी के जरिए नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।
पुलिस की तरह दिखाया एक्शन
सीएम ने जैसे ही शाहिद ने नियमों का उल्लंघन किया वैसे ही सीएम ने कैमरे के जरिए उसके बाइक का नंबर नोट कर लिया। मौके पर खड़े कांस्टेबल से चालान रसीद ली और युवक पर जुर्माना लगा दिया। इसकी जानकारी टीवी के जरिए शाहिद को हुई तो उसके होश उ़ड़ गए। वह दुखी होने के बजाए खुश दिखा। शाहिद ने बताया कि चलिए इसी के बहाने सीएम की नजरों में हम आए। सुबह के अखबारों में हमारा भी फोटो आएगा। शाहिद ने कहा कि पहली गलती की है अब दोबारा नियम का पालन करूंगा। मैंने लाल बत्ती नहीं देखी और अपनी बाइक दौड़ा दी, जो बहुत बड़ा गुनाह है। हम लोगों से अपील करते हैं कि अब कानपुर में दूसरा शाहिद न आए, जिसका चालान सीएम को काटना पड़े।
अब कानपुर को बनाना है हरा-भरा
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कानपुर का नाम बुरे की जगह अच्छे में नाम आना चाहिए जैसे प्रदूषण के नाम से विश्व पटल पर बदनामी हुई। नियमों को पालन करने में यदि टेक्नालाजी जुड़ जाए तो व्यवस्था बेहतर हो जाती है। सीएम ने कहा कि धूल-धुआं और जाम नहीं बल्कि शहर में बढ़ने वाली सुविधाएं यानी अच्छाइयां कानपुर की पहचान बनेंगी। सीएम ने कहा कि अभी तक प्रदूषण की वजह से कानपुर बदनाम था। शहर के प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण अनियंत्रित ट्रैफिक सिस्टम था। इस आधुनिक सेवा से कानपुर का ट्रैफिक भी नियंत्रित होगा और लोगों को जाम से भी निजात मिलेगी। ट्रैफिक नियंत्रित होने से श्रम और रुपये की बरबादी रुकेगी। जाम लगने से जनता का श्रम, रुपया बरबाद होता है। जाम में लोगों के फंसने से ईधन की बरबादी होती है और शहर का प्रदूषण बढ़ता है। सीएम ने कहा कि ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने में जितनी पुलिस की जिम्मेदारी बनती है उससे कई अधिक आम जनता का दायित्व है कि वह ट्रैफिक नियमों का शत-प्रतिशत पालन करें। इससे अपनों के साथ दूसरों को भी सहूलियत देंगे। ट्रैफिक का मामला सुरक्षा से जुड़ा है। आप नियमों का पालन करेंगे तो अपनों के साथ दूसरों को भी सुरक्षित करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो