scriptजन्मदिन पर सीएम योगी ने कानपुर को दिया यूनीक तोहफा, खुद का दिया नाम | CM Yogi Adityanath planted tree on World Environment Day Kanpur News | Patrika News
कानपुर

जन्मदिन पर सीएम योगी ने कानपुर को दिया यूनीक तोहफा, खुद का दिया नाम

छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय परिसर में रोपा पौधा…

कानपुरJun 06, 2018 / 11:15 am

Vinod Nigam

CM Yogi Adityanath planted tree on World Environment Day Kanpur News

सीएम ने अपने बेटे का किया नामकरण, छोटे आदित्यनाथ को सवांरेगा कानपुर

कानपुर. विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कानपुर पहुंचे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में स्वच्छता एटीएम का उद्घाटन किया। 5 जून को मुख्यमंत्री योगी का जन्म दिन भी है इसलिए इस अवसर पर उन्होंने विश्वविद्यालय में एक पौधा लगाया, जिसे उन्होंने अपना नाम देकर कानपुर के लोगों से नन्हीं जान को संवारने का संकल्प दिलवाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम रहें न रहें पर यह पौधा कई सालों तक लोगों को धूप से बचाएगा और इस महंत को याद दिलाता रहेगा। साथ ही पर्यावरण के हाजमें को बिगाड़ रहे प्रदूषण को खत्म करेगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्राथमिक बच्चों द्धारा बनाई गयी प्लास्टिक मुक्त नदियों की चित्रकला को


कानपुर को दिया यूनीक तोहफा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को कानपुर पहुंचे और यहां आने की वजह भी बताई। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हमारा जन्मदिन है, लेकिन लखनऊ के बजाए कानपुर में मनाने के लिए आए हैं। क्योंकि इस शहर के दामन पर प्रदूषण रूपी रावण का दाग लगा है। कानपुर हरा-भरा रहे, इसलिए सभी को साल में एक पेड़ लगाना होगा। अगर ऐसा हुआ तो एक दिन में अकेले 22 करोड़ पौधरोपड़ हो जाएंगे। सीएम ने जन्मदिन के अवसर पर छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में अपने नाम का एक पौधा लगाया। नामकरण के बाद लोगों से अपील की इसे संवारे और जिन्दा रखें। क्योंकि अगर यह ही नहीं रहेगा तो इंसान और बेजुबान ठीक तरह से जीवन नहीं जी पाएंगे।

 

15 दिसबंर तक का दिया वक्त

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने गंगा को स्वच्छ और निर्मल बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि गंगा में प्लास्टिक की वजह से प्रदुषण सबसे ज्यादा है जिसको लेकर सरकार व प्रशाशनिक अधिकारियो के साथ साथ आम जनता को भी अपनी सहभागिता देनी होगी । गंगा में गिर रहे नालो पर मुख्यमंत्री ने कडा रुख अख्तियार करते हुए कहा कि चाहे कुछ भी हो 15 दिसम्बर से गंगा में कोई भी नाला औधोगिक कचरा नहीं गिरने देंगे। जंहा एसटीपी लगना होगा वंहा लगाया जाएगा और जंहां पर अन्य कोई प्रयास करने होंगे वंहां किए जाएंगे। देव तुल्य नदियों को प्रदुषण से मुक्त करने का कार्य किया जाएगा। कानपुर और उन्नाव के चमड़ा कारखानों को एक जगह दे रहे है जो सीटीपी के माध्यम से गंगा स्वच्छता को बनाने में योगदान दें। लेकिन जो लोग यह नहीं कर सकते हैं वह अपने को शिफ्ट करने की तैयारी कर लें।

 

मेयर को दिया प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर को ओडीएफ मुक्त शहर बनाने में अहम रोल अदा करने वाली मेयर प्रमिला पांडेय को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। सीएम ने कहा कि मेयर ने कम समय में बहुत कार्य किए हैं। उन्हें हम धन्यवाद और मुबारकबाद देते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि नदी में गंदे नाले बहाने से भू गर्भ जल में आर्सेनिक और फ्लोराइड बढ रहा है। ऐसे क्षेत्रों में कैंसर के मरीज बढ रहे हैं। बीमारियां बढने का कारण नदियों का प्रदूषण है। सभ्यताएं उजडी क्योंकि नदियों का प्रवाह बदला है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने आठ गंगा सेवकों, शिक्षागृह योजना में चिह्नित 30 शिक्षक, 30 मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया। कानपुर को खुले में शौचमुक्त घोषित करते हुए प्रमाण पत्र दिया। इस अवसर पर नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान, राज्यमंत्री उपेंद्र पांडेय उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो