script30 हजार रुपए नहीं थे, इसलिए जिले की टॉपर को DU में नहीं मिला एडमिशन | cm yogi honors 12th topper sejal du admission fee kanpur dehat | Patrika News

30 हजार रुपए नहीं थे, इसलिए जिले की टॉपर को DU में नहीं मिला एडमिशन

locationकानपुरPublished: Nov 27, 2022 10:26:19 am

Submitted by:

Gopal Shukla

सेजल का दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ने का सपना टूट गया। 12वीं में टॉप करने पर उसे डीएम से लेकर सीएम तक से सम्मान मिला था।

topper_sejal.jpg
कानपुर देहात के अकबरपुर में रहने वाली सेजल चौरसिया ने 12वीं में टॉप किया था। इसी साल सेजल ने इंटरमीडिएट में 91.4 परसेंट मार्क्स हासिल किए थे। टॉपर बिटिया को सम्मानित करने वालों की लाइन लग गई। जिलाधिकारी से लेकर मुख्यमंत्री तक से सम्मान भी मिला।
सेजल 12वीं के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ना चाहती थी। एडमीशन के लिए एंट्रेंस दिया और वहां भी टॉप कर दिया। सेजल का नाम पहली ही लिस्ट में था। लिस्ट में नाम देख पूरा परिवार खुश हो गया। परिवार की यह खुशी ज्यादा दिन नहीं रही। फीस जमा करने के लिए केवल दो दिन का वक्त मिला।
पिता करते हैं मजदूरी
सेजल अपने परिवार के साथ कांशीराम कॉलोनी में रहती है। पिता उमेश चौरसिया एक फैक्ट्री में मजदूरी करते हैं। पूरा परिवार एक कमरे में गुजारा करता है। फीस 30 हजार रुपए थे। कई प्रयासों के बाद भी फीस का इंतजाम नहीं हो सका।
उमेश चौरसिया ने बेटी की पढ़ाई के लिए फैक्ट्री के मैनेजर से मिले। बैंक में एजुकेशन लोन के लिए गए। इंतजार और प्रक्रिया ने पिता को थका दिया। पिता की हालत और टूटते सपने ने सेजल को मायूस कर दिया। इस पर सेजल ने कहा कि “हालात ने डीयू में पढ़ने नहीं दिया लेकिन हार नहीं मानूंगी”। सेजल ने पास के ही एक डिग्री कॉलेज में एडमीशन ले लिया है।
बेटियों के हाथ में जिला फिर भी बेटी मायूस
सेजल के इंटर पास होने पर जिलाधिकारी ने सम्मानित किया था। इसके बाद सेजल को लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेडल और प्रमाण पत्र दिया था। जिले की डीएम नेहा जैन हैं। एसपी सुनीति और सीडीओ सौम्या पांडेय हैं। क्षेत्र की एसडीएम भावना सिंह हैं। सेजल के विधानसभा की विधायक प्रतिभा शुक्ला हैं। जिले के विकास की जिम्मेदारी बेटियों के पास होने के बावजूद एक बेटी मायूस रह गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो