scriptकानपुर व आसपास क्षेत्र में फिलहाल ठंड का रहेगा ऐसा आलम, मौसम विभाग की चेतावनी | Cold weather in Kanpur region, Meteorological Department warning | Patrika News

कानपुर व आसपास क्षेत्र में फिलहाल ठंड का रहेगा ऐसा आलम, मौसम विभाग की चेतावनी

locationकानपुरPublished: Jan 25, 2021 10:47:41 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

मौसम विभाग ने इस संबंध में चेतावनी भी जारी की है। इससे लोगों को सक्रिय रहने की आवश्यकता है।

कानपुर व आसपास क्षेत्र में फिलहाल ठंड का रहेगा ऐसा आलम, मौसम विभाग की चेतावनी

कानपुर व आसपास क्षेत्र में फिलहाल ठंड का रहेगा ऐसा आलम, मौसम विभाग की चेतावनी

कानपुर-सर्दी का सितम लोगों को अब दुबकने को मजबूर कर रहा है। शीतलहर से बुजुर्ग, बच्चों सहित अब नौजवान भी इस कड़ाके की ठंड से बचने की कोशिश कर रहे हैं। घरों, बाहर व चिन्हित स्थानों पर अलाव के सहारे लोग अपनी ठिठुरन दूर करते दिख रहे हैं। हालात ऐसे हैं कि कानपुर समेत आसपास के शहरों में वातावरण में नमी बढ़ने की वजह से अगले दो-तीन दिनों तक सुबह और शाम घना कोहरा रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने इस संबंध में चेतावनी भी जारी की है। इससे लोगों को सक्रिय रहने की आवश्यकता है।
दरअसल सोमवार को हल्की धूप और धुंध के बीच तापमान एक दिन पहले की तरह अधिकतम 18 और न्यूनतम 9 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर रहा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से पूर्वानुमान में बताया गया है कि 8 फरवरी तक ठंड का उतार चढ़ाव चलता रहेगा। स्थानीय चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में स्थापित मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ. एसएन पांडे के अनुसार नदियों और जलाशयों के किनारे बसे गांवों और शहरों में कोहरे की स्थिति ज्यादा पैदा हो रही है। वर्तमान में किसानों ने अपने खेतों में फसलों की सिंचाई भी कर रखी है, इस वजह से भी वातावरण में नमी बढ़ गई है। नमी बढ़ने से कोहरा और घना होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि छह से लेकर आठ फरवरी के बीच प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो