scriptसब्जियां पकने पर कंप्यूटर मोबाइल पर देगा जानकारी | Computerized kitchen garden of IIT students | Patrika News

सब्जियां पकने पर कंप्यूटर मोबाइल पर देगा जानकारी

locationकानपुरPublished: Apr 19, 2019 10:40:00 am

आईआईटी के छात्रों ने बनाया कंप्यूटराइज्ड किचन गार्डेन, कम जगह में ज्यादा सब्जियां उगाने की तैयार की तकनीक

Kitchen Garden

सब्जियां पकने पर कंप्यूटर मोबाइल पर देगा जानकारी

कानपुर। कंप्यूटर युग चल रहा है, हर चीज कंप्यूटराइज्ड होती जा रही है। इसी के चलते अब खेती भी कंप्यूटराइज्ड हो रही है। सुनने पर भले यकीन न हो आईआईटी के छात्रों ने एक ऐसा गार्डन तैयार किया है जो पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड है। यहां पर पौधों की देखभाल करने की जिम्मेदारी कंप्यूटर पर है।
छात्रों ने बनाया किचन गार्डेन
आईआईटी के कंप्यूटर साइंस विभाग के छात्रों ने एक पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड किचन गार्डेन बनाया है। इसकी खासियत यह है कि यहां लगे पौधों की देखभाल कंप्यूटर से होगी। कंप्यूटर पौधों के विकास पर नजर रखेगा और सब्जियां पकने पर मोबाइल पर अलर्ट भी देगा कि इस पौधे की सब्जी पक गई है, जिसे आप खा सकते हैं।
आसानी से मिलेगी ताजा सब्जी
किचन गार्डेन तैयार करने वाले छात्र अमित नेगी, मृदुल चमोली और अंकित विष्ट ने बताया कि शहरों में जगह तेजी से कम हो रही है और खेती की जमीनों पर आवासीय भवन बनते जा रहे हैं। ऐसे में ताजा हरी सब्जी के लिए किचन गार्डेन बेहतर विकल्प बन सकता है। कम जगह में ज्यादा सब्जियां उगाने का यह बेहतर माध्यम है।
अनोखी तकनीक
कम जगह में ज्यादा पौधे लगाने की यह तकनीक भी नई है। इसमें छात्रों ने एक स्टैंड में कई पाइप लगाए और उन्हें एक दूसरे से जोड़ दिया गया। बीच-बीच में गमले बनाए गए हैं। इस किचन गार्डेन में चेरी, टमाटर, स्ट्राबेरी, खीरा, पार्सले, ब्रोकली, शिमला मिर्च, लेट्यूस, सेलरी समेत कई सब्जियां उगाई जा सकती हैं।
खाद-पानी देगा कंप्यूटर
पूरा किचन गार्डेन का स्टैंड सिंगल बोर्ड कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है। छात्र अमित नेगी ने बताया कि इससे जुड़ा कंप्यूटर पौधों पर सिर्फ नजर ही नहीं रखेगा, बल्कि उन्हें खाद-पानी भी देगा। इसे मोबाइल से जोड़ा जा सकेगा। यह गार्डेंन पूरी तरह कंप्यूटराइज्ड होने के साथ-साथ साइबर हमले से भी सुरक्षित किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो