यूपी में बर्ड फ्लू की हुई पुष्टि, कंट्रोल रूम बना जारी किया नंबर, अस्पतालों को किया गया एलर्ट

सीएमओ ने कहा कोरोना से बचाव के तरीके अपनाएं। मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग पालन करें और हाथ सैनिटाइज करें, इससे बर्ड फ्लू से भी बचाव रहेगा।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 10 Jan 2021, 01:34 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर-चिड़ियाघर में पक्षियों की मौत के बाद बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर भोपाल रिसर्च सेंटर में सैंपल भेजे गए थे। वहीं पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद प्रशासन पूरी तरह एलर्ट हो गया है। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग ने स्वास्थ तंत्र को भी सक्रिय कर दिया है। बर्ड फ्लू के संक्रमण से बचाव के लिए सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों को पूरी तैयारी पूरी रखने के लिए कहा गया है। हैलट के संक्रामक रोग अस्पताल में तैयारी तेज कर दी गई हैं। सीएमओ डॉ. अनिल कुमार मिश्रा ने कहा कि बर्ड फ्लू का संक्रमण कोरोना से ज्यादा ख़तरनाक है।

पढ़ें-: बर्ड फ्लू पर नियंत्रण के लिए पशु चिकित्सा विभाग सक्रिय, बनाई दस रैपिड रिस्पांस टीमें, विदेशी पक्षियों पर निगरानी

उन्होंने कहा कोरोना से बचाव के तरीके अपनाएं। मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग पालन करें और हाथ सैनिटाइज करें, इससे बर्ड फ्लू से भी बचाव रहेगा। उन्होंने कहा कि पक्षियों से दूर रहें। क्योंकि यह बीमारी वैसे तो पक्षी से पक्षी में फैलती है। लेकिन अगर किसी व्यक्ति को इसका संक्रमण हो गया तो एक से दूसरे में फैलने लगता है। जीएसवीएम मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ. आरबी कमल ने बताया कि सारी तैयारी पूरी है। बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट कर दिया गया है।

कानपुर के उर्सला अस्पताल में बर्ड फ्लू कंट्रोल रूम भी बना दिया गया है। जिसका नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ. सुबोध प्रकाश को बनाया गया है। वहीं लोगों से अपील की गई कि कोई पक्षी मारता है तो उसे छुएं नहीं बल्कि उसकी जानकारी तत्काल कंट्रोल रूम या नजदीकी पशु चिकित्सा विभाग को दें। इसके लिए नोडल अफसर का नंबर 9838340355 एवं कंट्रोल रूम का नंबर 05122333810 जारी किया गया हैै।
सीएमओ ने बताया कि अस्पतालो में आने वाले सर्दी, जुकाम व बुखार के मरीजों की पहले फ्लू कॉर्नर पर जांच होगी। उसके बाद रिपोर्ट के आधार पर इलाज किया जाएगा।

Show More
Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned