scriptकानपुर के इस प्रसिद्ध मंदिर में भी कुर्सी का विवाद, महंत पद पर दो लोगों का दावा | Controversy over the position of Mahant in Panki temple of Kanpur | Patrika News

कानपुर के इस प्रसिद्ध मंदिर में भी कुर्सी का विवाद, महंत पद पर दो लोगों का दावा

locationकानपुरPublished: May 18, 2020 02:26:51 pm

उत्तराधिकार को लेकर छिड़ी बहस जिलाधिकारी तक पहुंची डीएम से सुरक्षा की मांग, प्रदेश के बड़े महंत विवाद में शामिल

कानपुर के इस प्रसिद्ध मंदिर में भी कुर्सी का विवाद, महंत पद पर दो लोगों का दावा

कानपुर के इस प्रसिद्ध मंदिर में भी कुर्सी का विवाद, महंत पद पर दो लोगों का दावा

कानपुर। शहर सहित आसपास के कई जिलों के हनुमानभक्तों की आस्था का केंद्र श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर पनकी में महंत पद को लेकर विवाद गहरा गया है। इस पद पर उत्तराधिकार का दावा करते हुए दो पक्ष आमने-सामने आ गए हैं। एक तरफ महंत श्रीकृष्ण दास ने जहां 23 मई खुद के पट्टाभिषेक की घोषणा की है, वहीं बालक दास ने भी खुद के महंत होने का दावा किया है। बालकदास को अखिल भारतीय श्री पंच दिगंबर अनी अखाड़ा ने तो महंत घोषित भी कर दिया, मगर इसे श्रीकृष्ण दास ने खारिज कर दिया है। अब मामला डीएम तक जा पहुंचा है।
कौन हैं दोनों दावेदार
पनकी के हनुमान मंदिर के महंत ब्रह्मलीन महंत बाबा रमाकांत दास के बाद अब उनकी कुर्सी को लेकर लड़ाई छिड़ी हुई है। महंत पद पर दावा करने वाले दो लोगों में एक श्रीकृष्ण दास मंदिर के मंहत के शिष्य रहे और बताया जाता है कि खुद महंत जी ने ही श्रीकृष्ण दास को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया था। दूसरी ओर दावा करने वाले है बालक दास। वे भी महंत रमाकांत दास के शिष्य है और इसी कारण वे महंत पद पर अपना दावा कर रहे हैं।
परंपरा का दिया हवाला
संतों ने कहा कि ब्रह्मलीन महंत बाबा रमाकांत दास ने श्रीकृष्ण दास को उत्तराधिकारी घोषित किया था। मंदिर में गुरु शिष्य परंपरा के तहत ही महंत की तैनाती होती है। महामंडलेश्वर डॉ. विनय स्वरूपानंद सरस्वती महाराज के नेतृत्व में संतों ने डीएम डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी से मुलाकात की और उन्हेंं ज्ञापन सौंपा। जिसमें 23 मई को आयोजित पट्टाभिषेक के कार्यक्रम में सुरक्षा व्यवस्था के पर्याप्त इंतजाम की मांग की। इस दौरान स्वामी मुनिशाश्रम जी महाराज, महंत रमेश पुरी, उदितानंद महाराज, जितेंदिया स्वामी, स्वामी अरुणपुरी चैतन्य, स्वामी प्रकाशानंद महाराज व भगवान परशुराम सर्व कल्याण सेवा समिति के महामंत्री शेष नारायण त्रिवेदी उपस्थित रहे।डीएम ने एडीएम सिटी विवेक श्रीवास्तव को मंदिर में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए कहा है।
नियमानुसार दावा गलत
दूसरे दावेदार बालक दास का कहना है कि मंदिर में गृहस्थ को महंत बनने का अधिकार नहीं है। वह महंत रमाकांत दास के वे शिष्य हैं, इसलिए उन्हेंं महंत बनने का अधिकार है। अखाड़ा के प्रधानमंत्री वैष्णवदास ने इसीलिए उन्हेंं महंत घोषित किया है। श्रीराम जन्मभूमि न्यास ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास जी ने भी उनके पक्ष में पत्र जारी किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो