scriptकोरोना अलर्ट: वायरस से ज्यादा उसके खौफ से परेशान हैं शहर के लोग | Corona virus prevention measures | Patrika News

कोरोना अलर्ट: वायरस से ज्यादा उसके खौफ से परेशान हैं शहर के लोग

locationकानपुरPublished: Feb 11, 2020 01:15:32 pm

स्वास्थ्य विभाग ने दिए सुरक्षित रहने के टिप्ससंदिग्धों के २८ दिन बीतने पर हो जाएं बेफिक्र

कोरोना अलर्ट: वायरस से ज्यादा उसके खौफ से परेशान हैं शहर के लोग

कोरोना अलर्ट: वायरस से ज्यादा उसके खौफ से परेशान हैं शहर के लोग

कानपुर। कोरोना वायरस ने चीन में लोगों की हालत खराब कर रखी है तो उसके खौफ ने पूरी दुनिया को परेशान कर दिया है। हर देश हर शहर में कोरोना का डर छाया हुआ है। कानपुर में भी कोरोना वायरस का कोई भी मरीज सामने नहीं आया है, फिर भी लोगों में डर छाया हुआ है। डर की हालत यह है कि सर्दी-जुकाम के मामूली मरीज के अस्पताल पहुंचने पर भी लोग उससे दूर भागने लगे हैं। लोगों का डर दूर करने के लिए डॉक्टरों ने सुरक्षित रहने के उपाय सुझाए हैं।
देश कोरोना से सुरक्षित
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अशोक शुक्ला का दावा है कि कोरोना से पीडि़त कोई मरीज अपने देश में नहीं मिला है। इसलिए लोगों को कोरोना वायरस से डरने की जरूरत नहीं है। केरल के जिन तीन मरीजों में इस वायरस की पुष्टि हुई है, वे भी चीन के वायरस प्रभावित इलाके से लौटे थे। हालांकि, अब वे भी ठीक हैं। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सौरभ अग्रवाल ने बताया कि शहर में जो भी जुकाम पीडि़त मरीज हैं वह साधारण है, कोरोना वायरस नहीं। इसलिए सतर्क रहें पर डरें नहीं।
अपनाएं यह उपाय
विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि मौसम बदल रहा है और दिन में तापमान बढ़ जाता है, लेकिन गर्म कपड़े साथ रखें। यात्रा करने वालों को इस बात का खास ख्याल रखना है, वरना वे सर्दी-जुकाम की चपेट में आ सकते हैं। रात के समय अभी भी भरपूर ठंडक रहती है। इसलिए बचाव जरूरी है। लोग खाना खाकर ही घर से निकलें। बाहरी चीजें खाने से बचें। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय करें।
इन चीजों को लेकर न हों परेशान
सीएमओ का कहना है कि शहर में चीन से आने वाले लोग भी सामान्य हैं। कुछ लोगों को तो आए 28 दिन से अधिक हो गए हैं। ऐसे में एंटी फ्लू दवाओं और मास्क को लेकर बहुत परेशान होने की जरूरत नहीं है। सिर्फ वही लोग साधारण मास्क लगा लें जो सर्दी-जुकाम से पीडि़त हैं। भीड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो