कोरोना वायरस ने भक्तों को भगवान से किया दूर


जानलेवा कोराना के चलते परमठ स्थित आन्नदेश्वर में भक्तों के प्रवेश पर लगी रोक, पुजारी सुबह पूजा-अर्चना के बाद मंदिर के बंद कर देते हैं कपाट।

By: Vinod Nigam

Published: 18 Mar 2020, 09:02 AM IST

Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

कानपुर। इन दिनों पूरी दुनिया कोरोना नाम के वायरस से दहशत में है। इस वायरस ने ऐसे हालात बना दिए हैं कि मॉल, सिनेमा घर, स्कूल, कॉलेज तक कई राज्यों में बंद कर दिए गए हैं। कहीं लोग इस वायरस के प्रकोप से बचने के लिए हवन, पूजन कर रहे हैं तो कहीं भगवान से कोरोना के कहर से बचाने की प्रार्थना कर रहे हैं। लेकिन इस बीच हालात ऐसे बन गए हैं कि कई मंदिरों में भगवान और भक्तों के बीच इस वायरस ने दूरियां बढ़ा दी हैं। शहर के ऐतिहासिक आन्देश्वर मंदिर में भक्तों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। ,पुजारी ही भगवान शिव की पूजा करेंगे और फिी कपाट बंद कर देंगे।

प्रवेश पर लगी रोक
बाबा आनंदेश्वर महादेव पर कोरोना वायरस का प्रकोप ना हो इसके लिए मंगलवार से मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए हैं। पुजारी केवल गिरि ने बताया कि मंदिर में आने वाले भक्तों को अब आन्नदेश्वर के दर्शन व पूजन करने पर रोक लगा दी गई है। साथ ही मंदिर के कर्मचारियों के अलावा अन्य पुजारियों को माॅस्क पहनने को कहा गया है। पुजारी ने कहा कि आन्नदेश्वर में सुबह से देरशाम तक सैकड़ों भक्त आते हैं। लाइन की कतारें में खड़ा होना पड़ता है। इसी के चलते मंदिर प्रशासन की तरफ से ये फैसला लिया गया।

देश ही नहीं विदेश से आते हैं भक्त
परमठ स्थित गंगा के किनारे ऐतिहासिक आन्नदेश्वर मंदिर है। यहां पर देश ही नहीं विदेश से सैकड़ों भक्त भगवान आन्नदेश्वर के दर्शन के लिए आते हैं। मंदिर में पूजा के लिए आए भक्तों ने कहा कि मंदिर प्रशासन का फैसला का हमसभी लोग स्वागत करते हैं। जब तक कोरोना वायरस का खात्मा नहीं हो जाता तब तक बाबा की घर से ही पूजा करेंगे और उनसे इस वायरस के खात्मे की प्रार्थना करेंगे।

कोरोना के खात्में के लिए हवन
आन्नदेश्वर मंदिर में सोमवार को कोरोना वायरस से लोगों को बचाने के लिए भगवान शिव से प्रार्थना की गई। इसके अलावा हवन भी किया। पुजारी ने बताया कि बाबा आन्देश्वर की कृपा से जल्द ही कोरोना से देश-दुनिया को मुक्ति मिल जाएगी। पुजारी ने लोगों से अपील की वह सावधान रहें और माॅस्क लगाकर घर से बाहर निकलें। हाथों को कईबार धुलें। हरी सब्जियों का सेवन करने के साथ ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। सुबह स्नान के बाद आन्नदेश्वर की घर में पूजा करें। हमें यकीन है कि दुआ और दवा के जरिए कोरोना पर काबू पाया जा सकेगा।

Corona virus Corona Virus treatment coronavirus
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned