scriptCorona Update: वैक्सीन सभी के लगने के बाद कोरोना हो जाएगा बेहद कमजोर, जुकाम जैसा होगा | Corona will be weak when everyone gets vaccine, it will be like a cold | Patrika News

Corona Update: वैक्सीन सभी के लगने के बाद कोरोना हो जाएगा बेहद कमजोर, जुकाम जैसा होगा

locationकानपुरPublished: Sep 06, 2021 04:02:01 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

उन्होंने अपने गणितीय मॉडल के आधार पर दावा किया कि सभी लोग वैक्सीन लगवा लें तो कोरोना बेहद ही कमजोर जाएगा।

कोरोना : दूसरी लहर के दौरान एक दिन में सबसे कम नए मामले

Corona Update: वैक्सीन सभी के लगने के बाद कोरोना हो जाएगा बेहद कमजोर, जुकाम जैसा होगा

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. कोरोना (Corona Virus) को लेकर उसकी साथियों और उपचार को लेकर कानपुरियम और आर्ट होम्योपैथी संस्था की गोष्ठी हुई। यहां आईआईटी (IIT kanpur) के सहायक प्रोफेसर डॉ. राजेश रंजन ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को बहुत आवश्यक बताया है। उन्होंने अपने गणितीय मॉडल के आधार पर दावा किया कि सभी लोग वैक्सीन लगवा लें तो कोरोना बेहद ही कमजोर जाएगा। यूं मानो तो कोरोना की हालत सर्दी-जुकाम जैसी हो जाएगी।
डॉ. रंजन ने मास्क को बेहद आवश्यक बताया

उन्होंने बताया कि कोरोना वैसे अभी खत्म नहीं हुआ है बल्कि बेहतर प्रबंधन से इसे स्थिर किया गया है। डॉ. रंजन ने सलाह दी कि सभी अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने पर उन्हें मास्क जरूर लगवाएं। साथ ही सोशल डिस्टेंस का पालन करने के बारे में उन्हें जागरूक करें। होम्योपैथी और आयुर्वेद को शोध के जरिये ज्यादा पुख्ता बनाने की जरूरत है। कानपुरियम संस्था के संयोजक मनोज कपूर ने एलोपैथिक दवाओं की तरह होम्योपैथी के लिए मूल्य निर्धारण नीति लाने का मशविरा दिया।
होम्योपैथी पर दिया गया जोर

उन्होंने कहा कि होम्योपैथी के सकारात्मक योगदान के मद्देनजर इस चिकित्सा पद्धति को समुचित प्रोत्साहन दिया जाए। इस दौरान वरिष्ठ होम्योपैथ चिकित्सक डॉ. हर्ष निगम ने लाँग कोविड के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि इसमें रोगी थकान, खांसी, छाती में कसाव, सांस फूलना, दिल का तेजी से धड़कना आदि लक्षण रहते हैं। साथ ही उन्होंने कोविड में होम्योपैथी इलाज के संबंध में जानकारी दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो