scriptकोरोना वायरस: कानपुर का एक और इलाका हुआ सील, अब बने सात रेडजोन | coronavirus: 7 red zone in kanpur | Patrika News

कोरोना वायरस: कानपुर का एक और इलाका हुआ सील, अब बने सात रेडजोन

locationकानपुरPublished: Apr 07, 2020 01:50:06 pm

कोरोना संक्रमण का एक और केस पॉजिटिव आने पर प्रशासन ने लिया फैसला हर कदम पर पुलिस तैनात, ड्रोन कैमरों से हो रही निगरानी, सबका होगा टेस्ट

कोरोना वायरस: कानपुर का एक और इलाका हुआ सील, अब बने सात रेडजोन

कोरोना वायरस: कानपुर का एक और इलाका हुआ सील, अब बने सात रेडजोन

कानपुर। शहर में तब्लीगी जमातियों के कारण शहर का एक और इलाका सील हो गया। सोमवार को इस इलाके में दो नए मरीजों में संक्रमण की पुष्टि के बाद पुलिस तैनात कर दी गई है। यह इलाका है अनवरगंज का कुल बाजार। इसे शहर का सातवां रेड जोन घोषित कर दिया गया है। यानि अब यहां पर भी आना-जाना प्रतिबंधित हो गया है और बाहर निकलने या झांकने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा।
अभी तक थे छह रेड जोन
एसएसपी ने बताया कि जिन स्थानों पर कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए जा रहे हैं, उन्हें रेड ज़ोन में शामिल किया गया है। नियमानुसार एक किमी परिधि का क्षेत्रफल सील करके संक्रमण रोकने के उपाय किए जा रहे हैं। अभी तक शहर के छह इलाके रेड जोन में शामिल किए गए थे और सोमवार को एक और रेडजोन बना दिया गया है। इसके तहत इस इलाके के एक किलोमीटर की परिधि को पूरी तरह से सील किया गया है।
हवा से निगरानी कर रहे ड्रोन कैमरे
एसएसपी ने बताया कि इस क्षेत्र में अन्य छह क्षेत्रों की तरह अनवरगंज में भी आवाजाही पर रोक रहेगी। कोई व्यक्ति बाहर न निकले इसलिए चप्पे चप्पे पर जहां पुलिस रहेगी, वहीं रेड जोन क्षेत्रों में निगरानी के लिए ड्रोन का सहारा भी लिया जाएगा। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है और ड्रोन कैमरों से नजर रखी जा रही है। कहीं पर कोई भी घर से बाहर निकला तो बचेगा नहीं।
दो नए मामलों में एक घाटमपुर का
एसएसपी अनंत देव ने बताया कि सोमवार को जिन दो मरीजों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई है, उनमें से एक घाटमपुर के बरीपाल का है, जबकि दूसरा जमाती अनवरगंज की कुली मस्जिद में ठहरा था। इसकी सूचना मिलते ही कुली बाजार मस्जिद के एक किलो मीटर परिधि क्षेत्र को सील कर दिया गया। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन की टीम न मिलकर सर्व किया। पूर क्षेत्र को सैनिटाइज़ किया जाएगा, इसके अलावा मस्जिद से जुड़ लोगों का कोरोना टेस्ट और अन्य क्षेत्रीय लोगों को मेडिकल टेस्ट कराया जाएगा।
कानपुर के रेड जोन और प्रभावित मोहल्ले
पहला: चमनगंज की हलीम प्राइमरी मस्जिद। (चमनगंज, चंद्रिकादेवी, सईदाबाद, शफियाबाद, इंस्पेक्टर रोड, भन्नाना पुरवा, जुबली रोड)।
दूसरा: बाबूपुरवा (बाबूपुरवा, बेगमपुरवा, स्कॉलर रोड)
तीसरा: कर्नलगंज की मस्जिद शेख हुमायू की मस्जिद सुफ्फा (कर्नलंगज, छोटे मियां का हाता, गम्मू खां का हाता, छिपियाना, चूड़ी मोहाल, बजरिया, कागजी मोहाल, लुधौरा, चुन्नीगंज, लकड़मंडी)
चौथा: नौबस्ता की खैर मस्जिद (हरी मजार, जामा मस्जिद, टेंपो स्टैंड, मछरिया)
पांचवा: अनवरगंज कुली वाजार मरसिजिद (कुली बाजार, सब्जी मंडी, लाटूश रोड, कोपरगंज)
छटा और सातवां रेडजोन घाटमपुर और बरीपाल में।
चलेगा यह अभियान
रेड जोन में शामिल इन मस्जिदों में रोजाना आने जाने वालों का पता लगाकर सभी लोगों का मेडिकल टेस्ट कराया जाएगा। लक्षण मिले तो सभी का कोरोना टेस्ट भी होगा। साथ ही जमातियों से मिलने वाले ऐसे लोगों को तलाशा जाए, जिनका सामाजिक दायरा बड़ा है। इन्हें तलाश कर इनका मेडिकल होगा और इन्हें क्वारंटाइन किया जाएगा। कोरोना से प्रभावित हर मस्जिद के चारो आर एक-एक किमी परिधि क्षेत्र का बैरीकेडिंग किया जाएगा और सैनिटाइज किया जाएगा। यहां रहने वाले सभी का मडिकल भी टस्ट कराया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो