आंखों पर घातक असर डालता है Covid-19, डॉक्टर्स ने किया अलर्ट, मधुमेह के रोगी भी रहें सावधान

कोरोना मरीजों को लेकर एक नई बात सामने आई है। एक नए रिसर्च में ये बात सामने आई है कि कोरोना वायरस (Corona Virus) हमारी आंखों के लिए भी खतरनाक हो सकता है

By: Karishma Lalwani

Published: 01 Jul 2020, 08:53 AM IST

कानपुर. कोरोना मरीजों को लेकर एक नई बात सामने आई है। एक नए रिसर्च में ये बात सामने आई है कि कोरोना वायरस (Corona Virus) हमारी आंखों के लिए भी खतरनाक हो सकता है। कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में पांच ऐसे कोरोना मरीजों की जांच की गई है, जिनकी आंखें लाल हो गई थीं। इन मरीजों में आंखों से पानी आने के साथ तेज जलन की शिकायत मिली है। मेडिकल कॉलेज की नेत्र रोग विशेषज्ञ, एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. शालिनी मोहन ने बताया कि वायरस किसी भी तरह नुकसान कर सकता है। पांच मरीज देखे गए हैं जिनकी आंखों में बड़ी समस्या थी, लेकिन रोशनी पर खतरा होने से पहले ही उन्हें बचा लिया गया।

खून का थक्का करता है नुकसान

विशेषज्ञों के अनुसार, कोरोना रोगियों में खून के थक्के बन जाते हैं। यह कहीं भी बन सकते हैं। आंखों में भी खून के थक्के बन सकते हैं। इसी तरह हार्ट, गुर्दे और उनकी नसों में जम सकते हैं।

मधुमेह के रोगियों के लिए भी नुकसानदेह

कोरोना वायरस मधुमेह के रोगियों के लिए भी परेशानी का कारण बन सकती है। यहां तक जिन्हें डायबिटीज नहीं हैं उन्हें डायबिटीज हो सकती है। लखनऊ में एक केस रिपोर्ट हुआ है जिसमें बीमारी ठीक होने के बाद गुर्दा फेल हो गया। इसलिए सतर्कता बहुत जरूरी है।

इस तरह के खतरे रहते हैं

- ऑक्सीजन की मदद से ठीक हुए मरीजों को सतर्कता की सलाह

- संक्रमण के दौरान जगह-जगह रक्त कोशिकाओं के थक्के से खतरा

- डायबिटीज और हाइपरटेंशन से पीड़ित रोगियों के लिए अलर्ट जारी किया

ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य संकेतकों में यूपी में टाप 10 में पहुंचा खीरी, लखनऊ मण्डल में भी रहा नंबर वन

आंखों का गुलाबी होना कोरोना वायरस का लक्षण

एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि कंजक्टिवाइटिस के दौरान आंख का गुलाबी हो जाना मरीज में कोरोना वायरस की गंभीरता को बता सकता है। चीन के जामा आफ्थैल्मालजी में 31 मार्च को ऑनलाइन प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, किसी मरीज में कोरोना वायरस की स्थिति जितनी गंभीर होती है, उतनी ही अधिक संभावना है कि उसे कंजक्टिवाइटिस होगा।

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned