script50 हजार से ज्यादा घरों पर पुलिस का पहरा, देहरी पार करने पर दर्ज होगा मुकदमा | coronavirus lockdown 6 areas in kanpur declared red zone | Patrika News

50 हजार से ज्यादा घरों पर पुलिस का पहरा, देहरी पार करने पर दर्ज होगा मुकदमा

locationकानपुरPublished: Apr 06, 2020 11:31:03 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

चप्पे-चप्पे पर पुलिस के साथ पीएसी तैनात, द्रोन के जरिए इलाके की जा रही निगरानी, बाहर निकलने वालों पर हो रही कार्रवाई।

50 हजार से ज्यादा घरों पर पुलिस का पहरा, देहरी पार करने पर दर्ज होगा मुकदमा

50 हजार से ज्यादा घरों पर पुलिस का पहरा, देहरी पार करने पर दर्ज होगा मुकदमा

कानपुर। निजामुद्दीन मरकज से आए 10 तबलीगी जमातियों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद पुलिस-प्रशासन अलर्ट पर है। 5 अपैल को जनपद के छह इलाकों को रेड जोन घोषित कर यहां पीएसी के अलावा पुलिसबल के जवान चप्पे-चप्पे में तैनात हैं। 53 हजार 340 से ज्यादा घरों पर पुलिस के पहरे के साथ ही द्रोन के जरिए नजर भी रखी जा रही है। लाॅकडाउन के उल्लंघन पर मुकदमे भी दर्ज हुए हैं। एसएसपी अनंत देव तिवारी ने लोगों से अपील की है कि वह घरों पर रहें और जांच करने वाली टीम का सहयोग करें।

ये इलाके रेड जोन
जमात के सदस्यों के चलते पुलिस-प्रशासन ने अनवरगंज, बेकनगंज, चमनगंज, बाबूपुरवा, कर्नलगंज और घाटमपुर को रेड जोन घोषित किया गया है। क्यों कि इस इलाकों की मस्जिदों में कोरोना संक्रमित जमाती घूमे थे और यहां के लोग मस्जिदों में उनसे मिले थे। इसके चलते इन इलाकों को सील करने के साथ ही ड्रोन से निगरानी शुरू कर दी गई है। पुलिस ने बेकनंगज से 9 और चमनगंज से 15 लोगों को हिरासत में लिया था। इन सभी के खिलाफ लॉकडाउन के उल्लंघन में एफआईआर दर्ज की गई है।

53 हजार के करीब घर
पुलिस अब इन छह इलाकों में स्थित 39 हजार घरों को खंगाला जाएगा। घाटमपुर क्षेत्र के 14,340 घर भी इसमें शामिल हैं। सोमवार की सुबह से लेकर देररात तक जमातियों के संपर्क में आए लोगों की तलाश में अभियान चला। पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने नौबस्ता, चमनगंज और घाटमपुर क्षेत्र की कजियाना, सजेती व बरीपाल की मस्जिदों के एक किमी दायरे में अभियान चलाया और करीब दो हजार से ज्यादा लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की और उन्हें होम क्वारंटाइन कराया।

पसरा रहा सन्नाटा
कानपुर जनपद के छह रेड जोन में सोमवार की सुबह से लेकर देररात तक सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। पुलिस, पीएसी के जवान मुस्तैदी से तैनात थे तो वहीं द्रोन लोगों के छतों पर उड़ रहे हैं। घर के बाहर निकलनें वाली की तस्वीर सीधे पुलिस को पहुंचा रहे थे। इस बीच स्वास्थ्य विभाग की टीमें इलाकों को क्वारंटाइन कर रही थीं तो कुछ घर-घर जाकर लोगों को मेडिकल चेकअप कर रही थीं। सोमवार को इन इलाकों में शांति रही। लोगों ने किसी तरह का विरोध नहीं किया।

10 कोरोना पाॅजीटिप
शहर में कोरोना वायरस से संक्रमित मिलने वालों की संख्या दस हो गई है। सोमवार को आई रिपोर्ट में तबलीगी जमात के एक सदस्य और संपर्क में आए एक व्यक्ति में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। अबतक कुल आठ लोग तबलीगी जमात के सदस्य और एक संपर्क में आया व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव है। जबकि एक मरीज सोमवार को टीक होकर अपने घर चल गया। कोरोना संक्रमित तबलीगी जमात का सदस्य कोविड 19 के आइसोशन वार्ड में भर्ती हैं।

88 लोग क्वारंटाइन
दिल्ली के निजामुद्दीन के मरकज में शामिल होने तब्लीगी जमात के लोगों की तलाश शुरू होन के बाद शहर में भी 31 मार्च की रात कैंट के गोलाघाट, बाबूपुरवा से जमाती पकड़े गए थे। दूसरे दिन मछरिया, घाटमपुर के सजेती, बरीपाल, ग्वालटोली और शास्त्री नगर क्षेत्र से कुल 88 लोगों को पकड़कर क्वारंटाइन किया गया था। इसमें जमाती और उनके संपर्क में आए लोग शामिल हैं। उन्हें हैलट कोविड-19 हॉस्पिटल, उर्सला अस्पताल, पनकी के नारायणा मेडिकल कॉलेज और मंधना के रामा मेडिकल कॉलेज के क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो