scriptत्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेगी गल्लामंडी | counting will be in tight security in lok sabha election 2019 | Patrika News

त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेगी गल्लामंडी

locationकानपुरPublished: May 22, 2019 02:52:53 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

23 मई को नौबस्ता गल्लामंडी में मतगणना का कार्य होगा, इसके लिए पुलिस और प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है।, पर्यवेक्षक ने मौके में जाकर किया निरीक्षण।

counting will be in tight security in lok sabha election 2019

त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेगी गल्लामंडी

कानपुर। एक्जिट पोल में भाजपा की जीत के बाद जिस तरह से विपक्षी दल ईवीएम को लेकर सवाल खड़े कर रहे हैं। इसके चलते जिला निर्वाचन अधिकारी विजय विश्वा सपंत और एसएसपी अनंत देव तिवारी ने मतगणना स्थल गल्लामंडी में त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा तैयार किया है। जिससे कि मतगणना के दौरान किसी तरह की आरजकता न हो। यहां पर 6 एडिशनल एसपी और 10 क्षेत्राधिकारी, 2 हजार पुलिसकर्मी, अर्धसैनिक बल व पीएसी के जवान चप्पे-चप्पे में तैनात रहेंगे।

 

9 सीसीटीवी कैमरों से निगरानी
एसएसपी अनंत देव तिवारी ने बताया कि गल्लामंडी के प्रवेश द्धार से लेकर मतगणना स्थल पर पुलिस मुस्तैद रहेगी। 9 सीसीटीवी कैमरों के जरिए निगरानी की जाएगी। बिना पास के किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। साथ ही मतगणना स्थल से पहले ही वाहनों को रोक दिया जाएगा। सिर्फ प्रत्याशियों के अलावा उनके प्रतिनिधियों को वाहने के साथ प्रवेश की अनुमति दी गई है।

 

counting will be in <a  href=
tight security in lok sabha election 2019″ src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/05/22/d02_4605774-m.jpg”>

देरशाम से फोर्स तैनात
मतगणना स्थल के आपपास देरशाम से फोर्स तैनात कर दी जाएगी। इसके अलावा भीड़ को नियंत्रित करनें के लिए अर्धसैनिक बलों की अलग से टुकड़ियां रिजर्व पर रखी गई हैं, जो हंगामा होते ही तत्काल एक्शन में आते ही उपद्रवियों पर कार्रवाई करेंगी। एसएसपी ने बताया कि अराजकता रोकनें और अराजकतत्वों पर नकेन कसनें के लिए मतगणना स्थल के साथ ही आसपास सादे कपड़ों में पुलिस इंस्पेक्टरों को तैनात किया जाएगा। इसके साथ ही 13 क्वीआरपटी की टीम भी अलर्ट पर रहेगी। हर गतिविधि की जानकारी अलाधिकारियों को पहुंचाएगी।

 

counting will be in tight security in lok sabha election 2019

मोबाइल के प्रवेश पर प्रतिबंध
चुनाव आयोग के पर्यवेक्षक संतोष कुमार गल्लामंडी जाकर सुरक्षा व्यवस्था परखी। उनके साथ डीएम विजय विश्वास पन्त और एसएसपी अनंत देव तिवारी भी मौजूद रहे। पर्यवेक्षक ने कहा कि बिना पास के कोई भी व्यक्ति मंडी परिसर के अंदर ने घुसने पाए। इसके अलावा मतगणना से जुड़े कर्मचारियों के लिए मोबाइल प्रतिबंधित रहेगा। पर्यवेक्षक ने सभी विधानसभाओं की टेबलों में अगल से पुलिसफोर्स लगाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही परिसर के आसपास फोटो खीचे जाने पर रोक लगा दी है।

 

counting will be in tight security in lok sabha election 2019

83 एजेंट रख पाएंगे उम्मीदवार
डीएम विजय विश्वास पंत ने बताया कि मंडी परिसर में वाहन पार्किंग व्यवस्था नहीं दी गई है। जहां से पोलिंग पार्टियां रवाना हुई थीं वहीं पर पार्किंग रहेगी। डीएम के मुताबिक गल्ला मंडी में कंप्यूटर फीडिंग की टेस्टिंग हो गई। मतदेय कर्मियों ने मॉक फीडिंग करके देखा। कंप्यूटर और डेटा लाइन को चेक किया गया। डीएम ने बताया कि राजनीतिक पार्टियों के एजेंटों की संख्या निर्धारित हो गई है। कानपुर संसदीय सीट पर 83 और अकबरपुर सीट पर 68 लगेंगे। यह ईवीएम, आरओ, स्कैनिंग और पोस्टल बैलेट काउंटिंग के नजदीक रह सकेंगे।

 

counting will be in tight security in lok sabha election 2019

पर्यवेक्षक रखेंगे नजर
डीएम ने बताया कि मतगणना शुरू होने से लेकर जुलूस प्रदर्शन तक पुलिस फोर्स सुरक्षा व्यवस्था संभालेगी। साथ ही खुफिया एजेंसियां भी अलर्ट रहेंगी। मतगणना के दौरान विवाद, अफवाह अथवा उम्मीदवारों के समर्थकों में झगड़े न हों, इसके लिए भी पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गई है। चुनाव आयोग ने विधानसभावार प्रेक्षकों की नियुक्ति कर दी है। कानपुर में चार प्रेक्षक तैनात किए गए हैं। प्रत्येक के पास दो से तीन विधानसभाओं की जिम्मेदारी दी गई हैं। मतगणना के अंतिम समय तक प्रेक्षक मतगणना स्थल पर तैनात रहेंगे। चुनाव आयोग ने इस बार सामान्य प्रेक्षक के अलावा विधानसभावार प्रेक्षक तैनात किए हैं।

counting will be in tight security in lok sabha election 2019
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो