24 दिन के अंदर दुष्कर्म के आरोपी को उम्रकैद की सजा

Vinod Nigam

Updated: 11 Oct 2019, 07:51:46 AM (IST)

Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

कानपुर। जिले के पोस्को एक्ट की कोर्ट ने गुरूवार को एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर दिया। चार्जशीद दाखिल होने के बाद दुष्कर्म के आरोपी को पुख्ता साक्ष्य के आधार पर दोषी मानने हुए महज 23 की सुनवाई के बाद उम्रकैद की सजा के साथ एक लाख का जुर्माना लगा दिया। ये कानपुर का पहला मामला है, जहां बहुत कम दिन के अंदर जज ने अपना फैसला सुनाया।

क्या है पूरा मामला
बिठूर थानाक्षेत्र के पेम गांव में ढाई साल की मासूम के साथ राधेश्याम नाम के युवक ने दुष्कर्म की वारदात को अंजाम दिया था। पुलिस ने पीड़िता के परिजनों की तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था। पुलिस ने गिरफ्तारी के बाद 17 सितंबर को कोर्ट में आरोपी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी। 19 सितंबर से पॉस्को कोर्ट में सुनवाई शुरू हुई और जज ने 10 अक्टूबर को आरोपी को दोषी करार देते हुए उम्रकैद की सजा के साथ 1 लाख रूपए का जुर्माना लगाया।

पहला केस
सरकारी वकील गंगा प्रसाद यादव के मुताबिक 27 जुलाई को घर के बाहर खेल रही मासूम को पड़ोस के गांव निवासी राधेश्याम उठा ले गया और उसके साथ दुष्कर्म किया। पुलिस ने पुख्ता सबूत कोर्ट में मुहैया कराए। पास्को कोर्ट ने इस प्रकरण की नियमित सुनवाई की और आज अपना फैसला सुना दी। सरकारी वकील ने बताया कि ये कानपुर ही नहीं यूपी का पहला केस है। जिसमें 23 दिन के अंदर आरोपित पर दोष सिद्ध होने के बाद कोर्ट ने फैसला सुनाया है।

पुलिस का अहम रोल
एसएसपी अनंत देव तिवारी के मुताबिक मुकदमा दर्ज होने के बाद पुलिस ने दो दिन के ंअदर आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। क्षेत्राधिकारी कल्याणपुर अजय कुमार ने 17 सितंबर को चार्जशीट लगाई । 19 सितंबर से पॉस्को कोर्ट में सुनवाई शुरू हुई है। एसएसपी ने बताया कि अपराधी को सजा और पीड़िता को न्याय मिले इसके लिए सीओ अजय कुमार ने डीएनए रिपोर्ट भी कराई थी जो कि पॉजिटिव आई। एडीजे कोर्ट (पॉस्को) में न्यायाधीश ने एवीडेंस के आधार पर आरोपी को सजा सुनाई है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned