scriptयूपी पुलिस के इस सिपाही के हुनर से खौफ खाते हैं अपराधी, विभाग के लिए हैं बड़े मददगार | Criminals are frightened by the skill of this cop of UP police | Patrika News

यूपी पुलिस के इस सिपाही के हुनर से खौफ खाते हैं अपराधी, विभाग के लिए हैं बड़े मददगार

locationकानपुरPublished: Dec 23, 2020 01:28:09 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

कई अपराधियों के इस तरह हॉफ इनकाउंटर किए गए। इसके चलते अपराधियों में उसका खौफ भी बरकरार है।

यूपी पुलिस के इस सिपाही के हुनर से खौफ खाते हैं अपराधी, विभाग के लिए हैं बड़े मददगार

यूपी पुलिस के इस सिपाही के हुनर से खौफ खाते हैं अपराधी, विभाग के लिए हैं बड़े मददगार

कानपुर-पुलिस लाइन कानपुर में तैनात यूपी पुलिस के एक सिपाही ऐसा भी है, जिसकी अनूठी कला के चलते जहां पुलिस ने कई अपराधियों को धर दबोचा। कई अपराधियों के इस तरह हॉफ इनकाउंटर किए गए। इसके चलते अपराधियों में उसका खौफ भी बरकरार है। दरअसल सिपाही सागर पोरवाल कोई इनकाउंटर स्पेशलिस्ट नहीं है बल्कि उसकी स्केच बनाने की कला से पुलिस टीम अपराधियों तक आसानी से पहुंच जाती है। ऐसे कई बड़े मामले सागर की स्केच कला से हल किए गए हैं।
दरअसल सागर पोरवाल डॉलीगंज लखनऊ के रहने वाले है। सन 2011 में वह यूपी पुलिस में भर्ती हुए थे। 2013 में उनकी तैनाती कानपुर हो गई। वर्तमान में वह कानपुर पुलिस लाइन में तैनात हैं। सागर के मुताबिक स्केच बनाने का हुनर उनके अंदर बचपन से ही है। वह सामने बैठे व्यक्ति का स्केच अक्सर बनाया करते थे। फिर बाद में उन्होंने बिना देखे किसी के हुलिया के आधार पर स्केच बनाना सीख लिया। जो आज पुलिस विभाग के लिए बड़ा मददगार साबित हो रहा है।
सागर के मुताबिक पढ़ाई के दौरान कला उनका विषय नहीं रहा, लेकिन इस कला में उनकी शुरू से रुचि रही और आज वह स्केच कला में माहिर हैं। अपने इस हुनर के जरिए उन्होंने कई बड़ी वारदातों में पुलिस को अपराधी तक पहुंचाया है। पुलिस टीम उनकी मदद लेकर अब तक कई अपराधियों को पकड़ चुकी है। स्केच के आधार पर अपराधी की पहचान हो जाने पर मुठभेड़ में हाफ काउंटर भी कर चुकी है। इसके अतिरिक्त सागर पुलिस मित्र बनाने एवं सामाजिक कार्यों में भी अग्रसर रहते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो